CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी CBT मोड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड, देखें स्टेप्स

21, 22 और 24 मई को आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो चुका है। हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

cuet ug 2024

CUET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शनिवार को ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

21, 22 और 24 मई हो ऑनलाइन होंगे एग्जाम

एनटीए द्वारा हाइब्रिड मोड में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। एग्जाम 15 मई से 21 तक ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में होंगे। 15 से 18 मई के बीच ऑनलाइन यानि पेन एंड पेपर मोड में देश के विभिन्न शहरों में परीक्षा का आयोजन किया। वहीं 21, 22 और 24 मई को ऑफलाइन मोड में परीक्षा होने वाली है।

13.4 लाख छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन

इस साल करीब 13.4 लाख छात्रों से सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। परीक्षा में प्राप्त स्कोर के आधार पर दिल्ली यूनिवर्सिटी, बीएचयू, जेएनयू और अन्य यूनिवर्सिटी/कॉलेज/संस्थानों में उम्मीदवारों का दाखिला स्नातक पाठ्यक्रम के लिए होगा।

ये रहा टाइम टेबल

  • 21 मई, 2024 को सुबह 9 बजे से सुबह 11:15 बजे तक- कन्नड़, पंजाबी, ओड़िया, तेलुगु, फ्रेंच, चाइनीज, कश्मीरी, मैथिली, कोंकणी, रशियन, नेपाली, साँथाली, तिब्बतन, सिन्धी और एग्रीकल्चर विषयों की परीक्षा होगी। दूसरे शिफ्ट का आयोजन दोपहर 1:15 बजे लेकर 2:45 बजे तक होगा, इस दौरान फाइन आर्ट्स और संस्कृत का पेपर आयोजित होगा। तीसरी शिफ्ट शाम 4:45 बजे से लेकर शाम 6:15 बजे तक चलेगी, इस दौरान साइकोलॉजी और फैशन स्टडीज की परीक्षा होगी।
  • 22 मई पहली शिफ्ट (सुबह 9 बजे 10 बजे) में कंप्युटर साइंस/आईपी की परीक्षा होगी। दूसरी शिफ्ट (दोपहर 12 बजे से 2:15 बजे) में संस्कृत, Enterpreneuship, होम साइंस और टीचिंग अपटिट्यूड का पेपर होगा। तीसरी शिफ्ट (शाम 4:15 बजे 5:45 बजे) एंथरोपोलॉजी और लीगल स्टिडीज की परीक्षा होगी।
  • 24 मई को पहली शिफ्ट में (सुबह 9 बजे से 11:15) असमी, गुजराती, तमिल, मलयालम, बोड़ो, उर्दू, जर्मन, मणिपुरी, KTPI और संचार मीडिया (Mass Media) की परीक्षा होगी। दूसरी शिफ्ट (दोपहर 1:15 बजे से 2:45 बजे) में डोगरी, पारसी, स्पैनिश, पर्यावरण अध्धयन (Environmental Studies) और Performing आर्ट्स की परीक्षा आयोजित होगी। तीसरी शिफ्ट में (शाम 4:45 बजे से 6:15 बजे) बंगाली, मराठी, Italian, जापानी, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स और टूरिज़्म का पेपर होगा।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।
  • Latest News के सेक्शन में सीबीटी टेस्ट पेपर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एडमिट कार्ड खुलेगा। इसे डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में एडमिट कार्ड का प्रिन्ट आउट निकाल लें। इसके बीमा एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"