CBSE 10वीं-12वीं रिजल्ट पर बड़ी अपडेट, बोर्ड ने जारी किया महत्वपूर्ण पत्र, छात्रों के लिए जानना आवश्यक, अंक वेटेज पर नवीन जानकारी

छात्रों को सीबीएसई परिणाम, मार्कशीट, माइग्रेशन आदि तक पहुंचने के लिए एक पिन की आवश्यकता होगी।

cbse

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई 10वीं और 12वीं परिणाम (CBSE 10th-12th result) की घोषणा 20 जुलाई के बाद कभी भी की जा सकती है। इसके लिए तैयारी पूरी की जा रही है। वहीं CBSE ने एक नवीन पत्र जारी किया है। जिसमें स्कूल और छात्रों से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है, जो छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक है। इसके साथ ही छात्रों को एक पिन उपलब्ध कराई जाएगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद इस पिन के जरिए छात्र अपने रिजल्ट तक पहुंच सके।

बोर्ड परिणाम तैयार करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है और इसे संभव बनाने के लिए स्कूलों के निकट संपर्क में है। नवीनतम पत्र में, सीबीएसई ने डिजिलॉकर पर आगामी सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम 2022 को सत्यापित करने के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया। सीबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। छात्रों को सीबीएसई परिणाम, मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि तक पहुंचने के लिए एक पिन की आवश्यकता होगी।

Read More: MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 18 जुलाई को जारी होंगे एडमिट कार्ड, 24 जुलाई को परीक्षा, 111 पदों पर होनी है भर्ती

छात्र पिन सहित फाइल सीबीएसई द्वारा परीक्षा संगम पर अपलोड कर दी गई है। स्कूलों द्वारा पिन को डाउनलोड किया जाना चाहिए और विद्यार्थियों को वितरित किया जाना चाहिए। माता-पिता और छात्रों को डिजिलॉकर पिन प्राप्त करने के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करना चाहिए। वे लॉग इन कर सकते हैं, अपने डिजिलॉकर (Digilocker) खाते को सक्रिय कर सकते हैं और परिणाम देख सकते हैं।

इसके अलावा, सीबीएसई परिणाम cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और अन्य चैनलों के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। सीबीएसई मार्कशीट का प्रिंट आउट भी लेगा। हालाँकि, DigiLocker को सक्षम करने के बाद, केवल उस सॉफ़्टवेयर का उपयोग डिजिटल दस्तावेज़ों तक पहुँचने के लिए किया जा सकता है।

Read More : IMD : अगले 5 दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, उत्तर-पूर्व भारत में 18 जुलाई के बाद बदलेगा मौसम, अच्छी स्थिति में मानसून

इधर छात्रों द्वारा लगातार मूल्यांकन प्रक्रिया पर स्पष्टीकरण की मांग की जा रही है। छात्र लंबे समय से अंक वेटेज और मूल्यांकन प्रक्रिया पर लगातार सवाल कर रहे हैं लेकिन सीबीएसई की तरफ से अब तक कोई अपडेट सामने नहीं आई है। सीबीएसई एक तरफ जहां रिजल्ट तैयारी के साथ अंक संकलन में लगी हुई है। वहीं दूसरी तरफ छात्रों का कहना है कि दोनों टर्म के अंकों में से बेस्ट का चुनाव कर, अंक वेटेज निर्धारित किया जाए।

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2022 जल्द घोषित होने की उम्मीद है। 12वीं के बाद छात्र कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन करेंगे। यूजीसी ने यूजी प्रवेश और पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया का विस्तार करने और सीबीएसई 12 वीं परिणाम 2022 छात्रों के लिए घोषित होने के बाद अंतिम तिथि तय करने के लिए कहा है। हालांकि बोर्ड ने परिणाम जारी करने की तारीख पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अधिकारियों की सबसे हालिया प्रतिक्रिया में कहा गया है कि सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह में सार्वजनिक किए जाएंगे।

Read More : इंदौर-उदयपुर ट्रेन डीरेल, कुछ ट्रेनों के रूट बदले, रतलाम- महू डेमू निरस्त

सीबीएसई 12वीं के नतीजे घोषित करने की संभावित तारीख 30 जुलाई या 31 जुलाई है। उम्मीद है कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 2022 जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम 20 जुलाई के बाद किसी भी समय जारी किए जा सकते हैं।

परिणाम की जांच कैसे करें

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • सीबीएसई रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • अपने रोल नंबर और जन्मतिथि के साथ लॉग इन करें।
  • स्क्रीन 2022 सीबीएसई 10 वीं कक्षा के परिणाम प्रदर्शित करेगी।
  • इसे डाउनलोड कर प्रिंट कर लें।