जानें कब जारी होगा यूपी-बिहार समेत अन्य बोर्ड का एग्जाम शेड्यूल, जानें देखें पूरी जानकारी

Board Exams 2024

Board Exams 2024 : जल्द ही देशभर में बोर्ड एग्जाम आयोजित होने वाली है। इसके लिए 10वीं और 12 वीं दोनों ही कक्षा के छात्रों ने तैयारी करना भी शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक परीक्षा का शेड्यूल किसी भी बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया गया है। लेकिन दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम के शेड्यूल की राह देख रहे हैं। हर कोई जानना चाहता है कि बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल कब जारी होगा और एग्जाम कब से शुरू होगी।

अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही CISCE यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन अपनी वेबसाइट पर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (12 वीं) और इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (10वीं) की परीक्षा की डेट शीट जारी कर सकता है। वहीं सीबीएसई भी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जल्द जारी कर सकता है। उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर के महीने तक शेड्यूल जारी किया जा सकता है। आज हम आपको बिहार, यूपी सहित अन्य बोर्ड के टाइम टेबल कब जारी होंगे उसकी जानकारी बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

सीबीएसई बोर्ड

15 फरवरी से सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने वाली है। जल्द ही सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जा सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का शेड्यूल अपलोड कर दिया जाएगा। हर साल परीक्षा के डेढ़ महीने पहले परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया जाता है। इस साल भी अगले महीने यानी दिसंबर में जारी होने की संभावना जताई जा रही है। अन्य जानकारियों के लिए स्टूडेंट्स को सीबीएसई की वेबसाइट लगातार जारी करना होगी।

यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड की ओर से जल्द ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जा सकता है। कुछ ही दिनों में इसे जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि अभी तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। इसकी तारीख जारी कर दी गई है जिसके तहत 25 जनवरी से 1 फरवरी और 2 फरवरी से 9 फरवरी के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीआईएससीई

सीआईएससीई द्वारा भी जल्द ही डेटशीट जारी की जा सकती है। कहा जा रहा है कि जल्द ही काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर सकता है। हालांकि अभी इस संबंध में काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की ओर से कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसके लिए आपको cisce.org पर लगातार नजर बनाए रखनी होगी।

बिहार बोर्ड

बिहार बोर्ड भी जल्द ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए जल्द ही शेड्यूल जारी किया जा सकता है। इसकी परीक्षा भी फरवरी और मार्च के बीच आयोजित की जाने वाली है। स्टूडेंट्स अपनी तैयारियों में लगे हैं लेकिन अभी तक टाइमटेबल जारी नहीं हुआ है जिसकी वजह से उन्हें किस हिसाब से तैयारियां करनी है ये समझ नहीं आ रहा है।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News