Career Option: क्या बागवानी का शौक बदल सकता है आपका भविष्य? गार्डनिंग कोर्स से बनाएं शानदार करियर

Career Option: प्रकृति प्रेमियों के लिए गार्डनिंग एक शानदार करियर विकल्प हो सकता है। इसमें ना सिर्फ रोजगार के अवसरों की भरमार है, बल्कि यह आपको अपनी रचनात्मकता और कल्पनाशीलता का उपयोग करने का भी मौका देता है।

भावना चौबे
Published on -
gardening

Career Option: आजकल के जमाने में तमाम प्रकार के करियर ऑप्शन उपलब्ध है। सभी अपनी जिंदगी में कुछ नया और अच्छा करना चाहते हैं। आज के दौर में इतने सारे करियर ऑप्शन मौजूद है कि जिस भी चीज में इंटरेस्ट होता है उसमें आराम से जा सकता है। ऐसे में अगर आप प्रकृति प्रेमी है, पेड़ पौधे हरियाली और गार्डन से आपको बेहद प्रेम है, तो आप गार्डनिंग में अपना करियर बना सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। इसमें न सिर्फ रोजगार के अवसरों की भरमार है बल्कि आपको अपनी रचनात्मकता और कल्पनाशीलता का उपयोग करने का भी मौका देगा। गार्डनिंग में करियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होगी। आपको विभिन्न प्रकार के पौधों, उनकी देखभाल और मिट्टी, पानी और खाद के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। आपको अपने कौशल को विकसित करने और अनुभव प्राप्त करने के लिए भी प्रयास करना होगा। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि गार्डनिंग में करियर बनाने के लिए कौन-कौन से कोर्स करने पड़ते हैं।

गार्डनिंग कोर्स के लिए कौन कौन से कोर्स हैं बेहतर

1. सर्टिफिकेट इन गार्डनिंग

यह एक प्रारंभिक स्तर का कोर्स है जो आपको गार्डनिंग के मूल सिद्धांतों से परिचित कराता है। यह कोर्स आमतौर पर 3-6 महीने की अवधि का होता है।

कुछ प्रमुख संस्थान

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
लाला लाजपत राय विश्वविद्यालय, पंजाब
भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली

2. डिप्लोमा इन गार्डनिंग

यह एक 1-2 वर्षीय कोर्स है जो आपको गार्डनिंग के विभिन्न पहलुओं जैसे कि पौधों की देखभाल, मिट्टी का प्रबंधन, और कीट नियंत्रण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

कुछ प्रमुख संस्थान

दिल्ली विश्वविद्यालय
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना
केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, इम्फाल

3. बैचलर ऑफ साइंस इन हॉर्टिकल्चर

यह 3-4 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम आपको हॉर्टिकल्चर के वैज्ञानिक और तकनीकी पहलुओं के बारे में गहन ज्ञान प्रदान करता है।

कुछ प्रमुख संस्थान

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना
छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि विश्वविद्यालय, परभणी

4. मास्टर ऑफ साइंस इन हॉर्टिकल्चर

यह 2 वर्षीय मास्टर डिग्री प्रोग्राम आपको हॉर्टिकल्चर के विशेष क्षेत्रों जैसे कि फल उत्पादन, सब्जी उत्पादन, या फूलों की खेती में विशेषज्ञता हासिल करने का अवसर देता है।

कुछ प्रमुख संस्थान

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना
राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, बीकानेर

5. डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी इन हॉर्टिकल्चर

यह शोध-केंद्रित कार्यक्रम उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो हॉर्टिकल्चर के क्षेत्र में गहन शोध करना चाहते हैं।

कुछ प्रमुख संस्थान

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना
दिल्ली विश्वविद्यालय

क्या रहेगी जॉब प्रोफाइल

1. लैंडस्केप आर्किटेक्ट: पढ़ाई पूरी करने के बाद आप लैंडस्केप आर्किटेक्ट बन सकते हैं जो बगीचों पार्कों और अन्य बाहर स्थान का डिजाइन और निर्माण करते हैं।

2. हॉर्टिकल्चरिस्ट: हॉर्टिकल्चरिस्ट पौधों की खेती और देखभाल के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे विभिन्न प्रकार के पौधों, उनकी देखभाल और मिट्टी, पानी और खाद के बारे में जानकारी रखते हैं।

3. गार्डनर: गार्डनर बगीचों में पौधों की देखभाल करते हैं। वे रोपण, पानी, निराई, खाद और कीट नियंत्रण जैसे कार्यों को करते हैं।

4. फ्लोरीकल्चरिस्ट: फ्लोरीकल्चरिस्ट फूलों की खेती और देखभाल के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे विभिन्न प्रकार के फूलों, उनकी देखभाल और मिट्टी, पानी और खाद के बारे में जानकारी रखते हैं।

5. ग्रीनहाउस मैनेजर: ग्रीनहाउस मैनेजर ग्रीनहाउस में पौधों की खेती और देखभाल के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे तापमान, प्रकाश, और आर्द्रता जैसे कारकों को नियंत्रित करते हैं।

6. अर्बोरिस्ट: अर्बोरिस्ट पेड़ों की देखभाल के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे रोपण, छंटाई, और रोगों और कीटों से सुरक्षा जैसे कार्यों को करते हैं।

7. टर्फ मैनेजर: टर्फ मैनेजर खेल के मैदानों, गोल्फ कोर्स और अन्य लॉन क्षेत्रों की देखभाल के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे घास की देखभाल, खाद और कीट नियंत्रण जैसे कार्यों को करते हैं।

8. शिक्षक: आप गार्डनिंग और हॉर्टिकल्चर के बारे में शिक्षक भी बन सकते हैं। आप स्कूलों, कॉलेजों या अन्य संस्थानों में पढ़ा सकते हैं।

9. उद्यमी: आप अपना खुद का गार्डनिंग व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। आप बगीचों का डिजाइन और निर्माण कर सकते हैं, पौधों की देखभाल कर सकते हैं, या गार्डनिंग उत्पाद और सेवाएं बेच सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News