Career Option: क्या आप घूमने के शौकीन हैं? टूरिज्म में बनाएं शानदार करियर, जीएं खुशहाल जीवन

Career Option: क्या आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं? क्या आप विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना और नई जगहों को देखना पसंद करते हैं? यदि हाँ, तो ट्रैवल और टूरिज्म में करियर बनाना आपके लिए एकदम सही विकल्प हो सकता है।

भावना चौबे
Published on -
travel

Career Option: क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें एक जगह टिके रहना पसंद नहीं? क्या घूमने-फिरने का शौक है और दूर-दराज के खूबसूरत स्थानों को देखने का सपना है? तो आपके लिए खुशखबरी है! आज का जमाना रूढ़ीवादी सोच को तोड़ चुका है। अब आप अपने पैशन को ही पेशेवर करियर में बदल सकते हैं। ट्रैवल एंड टूरिज्म उन क्षेत्रों में से एक है, जहां घूमने का शौक रखने वाले लोगों के लिए कई शानदार करियर विकल्प मौजूद हैं। इस फील्ड में आप न सिर्फ घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं, बल्कि दूसरों को भी उनके सपनों की यात्रा कराने में मदद कर सकते हैं। यदि आप ट्रैवल एंड टूरिज्म में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए कई रास्ते खुल जाते हैं। आप विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में काम कर सकते हैं।

टूरिज्म में करियर बनाने के लिए कौन-कौन से कोर्स करना चाहिए

1. बैचलर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट (BTM)

यह 3 साल का स्नातक कार्यक्रम है जो आपको पर्यटन उद्योग के विभिन्न पहलुओं, जैसे कि टूर ऑपरेशन, मार्केटिंग, वित्त और कानूनी पहलुओं से अवगत कराता है। इस कोर्स में आपको होटल प्रबंधन, परिवहन प्रबंधन, और पर्यटन स्थलों के प्रबंधन जैसे विषयों की भी जानकारी दी जाती है। बीटीएम करने के बाद आप टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंट, हॉस्पिटैलिटी मैनेजर, और सरकारी पर्यटन विभागों में नौकरी कर सकते हैं।

2. मास्टर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट (MTM)

यह 2 साल का स्नातकोत्तर कार्यक्रम है जो आपको पर्यटन उद्योग में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करता है। इस कोर्स में आपको पर्यटन नीतियां, पर्यटन विकास, और पर्यटन अनुसंधान जैसे विषयों की गहन जानकारी दी जाती है। एमटीएम करने के बाद आप पर्यटन सलाहकार, पर्यटन शिक्षक, और पर्यटन शोधकर्ता के रूप में काम कर सकते हैं।

3. डिप्लोमा इन टूरिज्म

यह 1 साल का डिप्लोमा कार्यक्रम है जो आपको पर्यटन उद्योग के बुनियादी कौशल प्रदान करता है। इस कोर्स में आपको टूर ऑपरेशन, ट्रैवल एजेंटिंग, और ग्राहक सेवा जैसे विषयों की जानकारी दी जाती है। डिप्लोमा इन टूरिज्म करने के बाद आप टूर ऑपरेटरों, ट्रैवल एजेंसियों, और हॉस्पिटैलिटी कंपनियों में काम कर सकते हैं।

4. सर्टिफिकेट कोर्स इन टूरिज्म

ये छोटे कार्यक्रम हैं जो आपको पर्यटन उद्योग के विशिष्ट क्षेत्रों, जैसे कि टिकटिंग, वीजा या भाषाओं में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स आमतौर पर 3 से 6 महीने की अवधि के होते हैं। ये कोर्स आपको अपनी रुचि और कौशल के अनुसार पर्यटन उद्योग में करियर बनाने में मदद कर सकते हैं।

कैसा रहेगा करियर

पसंद है घूमना? टूरिज्म का क्षेत्र आपके लिए किसी सपने से कम नहीं! टूरिज्म कोर्स करने के बाद न सिर्फ घूमने का मौका मिलेगा, बल्कि रोमांचक करियर विकल्प भी आपके इंतजार में हैं। आप टूर ऑपरेटर बनकर सपनों की यात्राएं डिजाइन कर सकते हैं, या ट्रैवल एजेंट के रूप में लोगों को उनके सफर का पैर जमाने में मदद कर सकते हैं। टूर गाइड बनकर इतिहास और संस्कृति के ज्ञान को बाँटें, या हॉस्पिटैलिटी मैनेजर बनकर मेहमानों को यादगार अनुभव दें। शुरुआती तौर पर ₹15,000-₹20,000 प्रति माह मिल सकता है, मगर अनुभव के साथ लाखों में कमाई का सपना भी पूरा हो सकता है। क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर आप ऊंचे पदों तक पहुंच सकते हैं। अपना टूर ऑपेरशन या ट्रैवल एजेंसी शुरू कर खुद के मालिक बनना भी संभव है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News