Career Options: पढ़ाई में नहीं है इंट्रेस्ट? 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में रखें कदम, भविष्य बनेगा उज्जवल

Career Options: 12वीं कक्षा हर छात्र के जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ होता है। इस कक्षा के बाद छात्र अपने भविष्य के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं। कुछ छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, जबकि कुछ छात्र जल्दी से अपना करियर शुरू करना चाहते हैं।

career options

Career Options: 12वीं के बाद हर छात्र की जिंदगी बदल जाती है। 12वीं हर छात्र के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण मोड़ होता है। यह एक ऐसा सुनहरा समय होता है जब हर छात्र को अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है। 12वीं के बाद हर छात्र अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अलग-अलग फील्ड में कदम रखते हैं। अगर आपने भी अभी 12वीं पास की है और आप भी कंफ्यूज हैं कि भविष्य में क्या करना है तो आपको अपनी रुचि, अपनी क्षमता के अनुसार आगे की फील्ड का चयन करना चाहिए ना की भेड़ चाल चलना चाहिए और न ही दोस्तों के देखा देखी निर्णय लेना चाहिए। बहुत छात्र ऐसे भी होते हैं जिन्हें पढ़ाई में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं होता है जो चाहते हैं कि वह आगे ऐसी फील्ड का चुनाव करें जिसमें पढ़ाई की ज्यादा आवश्यकता ना हो बल्कि रचनात्मकता की आवश्यकता हो, अगर आप भी ऐसे ही छात्र हैं और पढ़ाई के अलावा जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन-कौन से क्षेत्र हैं जिनमें आगे चलकर अच्छा करियर बनाया जा सकता है और खूब पैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा एक से बढ़कर एक ऐसे सब्जेक्ट बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आगे चलकर अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

एविएशन

एविएशन एक ऐसी फिल्ड है, जो सपनों को उड़ान देता है। आकाश में उड़ने की इच्छा हर व्यक्ति के मन में होती है। एविएशन क्षेत्र में करियर बनाकर आप अपनी इस इच्छा को पूर्ण कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।