Career Options: पढ़ाई में नहीं है इंट्रेस्ट? 12वीं के बाद इन क्षेत्रों में रखें कदम, भविष्य बनेगा उज्जवल

Career Options: 12वीं कक्षा हर छात्र के जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ होता है। इस कक्षा के बाद छात्र अपने भविष्य के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं। कुछ छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, जबकि कुछ छात्र जल्दी से अपना करियर शुरू करना चाहते हैं।

भावना चौबे
Published on -
career options

Career Options: 12वीं के बाद हर छात्र की जिंदगी बदल जाती है। 12वीं हर छात्र के जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण मोड़ होता है। यह एक ऐसा सुनहरा समय होता है जब हर छात्र को अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है। 12वीं के बाद हर छात्र अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अलग-अलग फील्ड में कदम रखते हैं। अगर आपने भी अभी 12वीं पास की है और आप भी कंफ्यूज हैं कि भविष्य में क्या करना है तो आपको अपनी रुचि, अपनी क्षमता के अनुसार आगे की फील्ड का चयन करना चाहिए ना की भेड़ चाल चलना चाहिए और न ही दोस्तों के देखा देखी निर्णय लेना चाहिए। बहुत छात्र ऐसे भी होते हैं जिन्हें पढ़ाई में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं होता है जो चाहते हैं कि वह आगे ऐसी फील्ड का चुनाव करें जिसमें पढ़ाई की ज्यादा आवश्यकता ना हो बल्कि रचनात्मकता की आवश्यकता हो, अगर आप भी ऐसे ही छात्र हैं और पढ़ाई के अलावा जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन-कौन से क्षेत्र हैं जिनमें आगे चलकर अच्छा करियर बनाया जा सकता है और खूब पैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा एक से बढ़कर एक ऐसे सब्जेक्ट बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आगे चलकर अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

एविएशन

एविएशन एक ऐसी फिल्ड है, जो सपनों को उड़ान देता है। आकाश में उड़ने की इच्छा हर व्यक्ति के मन में होती है। एविएशन क्षेत्र में करियर बनाकर आप अपनी इस इच्छा को पूर्ण कर सकते हैं।

एविएशन फिल्ड में कैसे बनाएं करियर

1. पायलट

पायलट एविएशन क्षेत्र का सबसे आकर्षक करियर विकल्प है। पायलट विमान उड़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। पायलट बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने होंगे।

2. केबिन क्रू

केबिन क्रू विमान में यात्रियों की देखभाल करने के लिए जिम्मेदार होता है। केबिन क्रू बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने होंगे।

3. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर हवाई यातायात को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होता है। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने होंगे।

4. एयरक्राफ्ट इंजीनियर

एयरक्राफ्ट इंजीनियर विमान के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होता है। एयरक्राफ्ट इंजीनियर बनने के लिए आपको इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करनी होगी।

5. एयरक्राफ्ट मैकेनिक

एयरक्राफ्ट मैकेनिक विमान के रखरखाव और मरम्मत के लिए जिम्मेदार होता है। एयरक्राफ्ट मैकेनिक बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त करने होंगे।

वाइल्ड लाइफ

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी प्रकृति के सौंदर्य को कैद करने का एक कला है। यह फोटोग्राफी का एक ऐसा रूप है जिसमें जंगली जीवों और उनके प्राकृतिक आवास की तस्वीरें खींची जाती हैं। यह फोटोग्राफी का एक चुनौतीपूर्ण लेकिन बहुत ही पुरस्कृत करने वाला क्षेत्र है।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कैसे बनाएं करियर

1. स्टॉक फोटोग्राफी

आप अपनी तस्वीरों को स्टॉक फोटोग्राफी एजेंसियों को बेच सकते हैं। स्टॉक फोटोग्राफी एजेंसियां विभिन्न प्रकार के मीडिया आउटलेट्स को तस्वीरें बेचती हैं।

2. फ्रीलांस फोटोग्राफी

आप एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में काम कर सकते हैं। फ्रीलांस फोटोग्राफर विभिन्न प्रकार के क्लाइंट के लिए काम करते हैं।

3. वाइल्ड लाइफ मैगजीन

आप वाइल्ड लाइफ मैगजीन के लिए काम कर सकते हैं। वाइल्ड लाइफ मैगजीन विभिन्न प्रकार की तस्वीरें प्रकाशित करते हैं।

4. वाइल्ड लाइफ टूर

आप वाइल्ड लाइफ टूर के लिए काम कर सकते हैं। वाइल्ड लाइफ टूर में पर्यटकों को जंगली जीवों को देखने के लिए ले जाया जाता है।

5. वाइल्ड लाइफ एजुकेशन

आप वाइल्ड लाइफ एजुकेशन के लिए काम कर सकते हैं। वाइल्ड लाइफ एजुकेशन में लोगों को जंगली जीवों के बारे में जानकारी दी जाती है।

डिजास्टर मैनेजमेंट

डिजास्टर मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जो प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से निपटने के लिए समर्पित है। यह एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत करियर विकल्प है जो आपको दूसरों की मदद करने और समुदायों को सुरक्षित बनाने का अवसर प्रदान करता है।

डिजास्टर मैनेजमेंट में विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प जिनमें शामिल हैं

1. आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ

आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ आपदाओं के लिए तैयारी, प्रतिक्रिया और रिकवरी योजनाओं को विकसित और कार्यान्वित करते हैं। वे आपदाओं के जोखिम का आकलन करते हैं, आपातकालीन संचार और समन्वय का प्रबंधन करते हैं, और आपदाओं से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करते हैं।

2. आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ता

आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ता आपदाओं के दौरान लोगों की जान बचाने और संपत्ति की रक्षा करने के लिए काम करते हैं। वे पुलिस, अग्निशमन, चिकित्सा, और खोज और बचाव जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं।

3. आपदा रिकवरी विशेषज्ञ

आपदा रिकवरी विशेषज्ञ आपदाओं के बाद समुदायों को पुनर्निर्माण और पुनर्स्थापित करने में मदद करते हैं। वे बुनियादी ढांचे की मरम्मत, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और आपदाओं से प्रभावित लोगों को सामाजिक और भावनात्मक सहायता प्रदान करने में काम करते हैं।

4. आपदा अनुसंधानकर्ता

आपदा अनुसंधानकर्ता आपदाओं के कारणों, प्रभावों और रोकथाम के तरीकों का अध्ययन करते हैं। वे आपदाओं के जोखिम को कम करने और आपदा प्रबंधन के तरीकों को बेहतर बनाने के लिए वैज्ञानिक ज्ञान और डेटा का उपयोग करते हैं।

5. आपदा शिक्षा और प्रशिक्षण विशेषज्ञ

आपदा शिक्षा और प्रशिक्षण विशेषज्ञ लोगों को आपदाओं के लिए तैयार रहने और उनका जवाब देने के बारे में शिक्षित करते हैं। वे आपदा preparedness योजनाओं को विकसित करते हैं, आपातकालीन अभ्यास आयोजित करते हैं, और समुदायों को आपदाओं के बारे में जागरूक करते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News