CBSE 2023-24 : 10वीं -12वी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, डायरेक्ट एडमिशन-LOC पर इस तिथि तक पूरा करें कार्य, CTET एडमिट कार्ड पर बड़ी अपडेट

cbse exam 2024

CBSE 2023, CBSE CTET Admit card : सीबीएसई 10वीं 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। कक्षा 10वीं और 12वीं के उम्मीदवारों की सूची बिना विलंब शुल्क के 13 सितंबर तक जमा की जा सकेगी। वहीं विलंब शूल के साथ LOC को 14 से 22 सितंबर तक जमा किया जाना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 18 अगस्त, 2023 से उम्मीदवारों की सूची फॉर्म लॉन्च करेगा। एलओसी फॉर्म सीबीएसई के परीक्षा संगम पोर्टल पर उपलब्ध होंगे।

एलओसी डेटा में उम्मीदवारों के व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण शामिल होंगे। उम्मीदवार के नाम, जन्म तिथि अन्य विवरण, चुने गए विषयों की सूची स्कूलों द्वारा प्रस्तुत की जाएगीदी गई जानकारी के आधार पर बोर्ड सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड तैयार किया जाएगा। एलओसी जमा करने के बाद सीबीएसई 2024 परीक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू करेगा।

इसके साथ ही मिले दिशा निर्देश के अनुसार स्कूल द्वारा डायरेक्ट एडमिशन के बाद उसे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में भेजना होगा। प्रवेश मामले में कमियों से संबंधित मुद्दे को 31 अगस्त तक हल करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा विषय परिवर्तन के लिए आवेदन करने के बाद स्कूलों को उसकी एक सूची बनाकर क्षेत्रीय कार्यालय भेजनी होगी। यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है तो उसका समाधान करना होगा। सही विषय का नाम जमा करना होगा। स्कूलों को 31 अगस्त तक एलओसी में सही विषय जमा करना अनिवार्य होगा।

बता दें कि 2024 में होने वाली 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए टाइम टेबल की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा फरवरी महीने से शुरू होकर अप्रैल महीने तक आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही 10वीं 12वीं के सारे विषयों के सैंपल पेपर सहित योजना और सिलेबस भी जारी किए गए हैं। छात्र सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को लेकर बड़ी अपडेट

दूसरी तरफ सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को लेकर बड़ी अपडेट है। बोर्ड द्वारा जल्द एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जारी नोटिस के अनुसार 18 अगस्त को सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए एडमिट कार्ड चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे करें डाउनलोड 

सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार इस ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड करेंगे।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाए।
  • होम पेज पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें
  • एप्लीकेशन नंबर सहित जन्म तिथि और अन्य डिटेल दर्ज करें
  • सबमिट करें
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा। इसे डाउनलोड करें
  • एडमिट कार्ड को भविष्य के संदर्भ में संभाल कर रखें।

20 अगस्त को OMR आधारित मोड में परीक्षा का आयोजन 

बता दें कि परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को OMR आधारित मोड में किया जाएगा। 2 पाली में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए पहली शिफ्ट सुबह 9:30 से 12:00 तक आयोजित की जाएगी जबकि दूसरी शिफ्ट 2:30 से 5:00 तक आयोजित की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News