CBSE 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द जारी होंगे परिणाम, बोर्ड परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा, जानें अपडेट

cbse exam 2024

CBSE Exam 2023, CBSE Exam : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा संपन्न कर ली गई है। परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा की तिथि की भी घोषणा कर दी गई है।

परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षाओं के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। माना जा रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह तक रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। तारीख और समय पर फिलहाल आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वैसे छात्र जो सीबीएसई पूरक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। वह परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने स्कोर कार्ड देख सकते हैं।

सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा के लिए पूरक परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी जबकि दसवीं कक्षा के पूरक परीक्षा 17 जुलाई से 22 जुलाई तक निर्धारित की गई थी। पूरक परिणाम में उल्लेखित विवरण में बोर्ड का नाम, माता पिता का नाम, उम्मीदवार के नाम सहित हॉल टिकट, विषय नाम, प्राप्त अंक, समग्र अंक सहित प्राप्त प्रतिशत और परीक्षा की स्थिति शामिल रहेगी।

यह होगी प्रक्रिया 

वैसे छात्र जो कक्षा दसवीं बारहवीं की पूरक परीक्षा में शामिल हुए थे। वह ₹500 प्रति प्रश्न रुपए के साथ आवेदन शुल्क देकर अपने अंको के सत्यापन का अनुरोध कर सकते हैं। इसके साथ ही उनके पास 700 रुपए का भुगतान करके अपनी मूल्यांकन उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा। वही उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए विंडो अगस्त में खुल जाएंगे और इसके लिए ₹100 प्रति प्रश्न रुपए का शुल्क आवश्यक किया गया है।

बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा

वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2023 24 के लिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। अधिकारिक तौर पर हुई घोषणा के साथ ही परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी। वही परीक्षा का आयोजन 10 अप्रैल तक किया जाएगा। फिलहाल डेटशीट जारी नहीं की गई है। 55 दिनों तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। मई या जून में किसी समय परिणाम की घोषणा की जा सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News