CTET 2022 : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 24 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन, नहीं लागू होंगे ये नियम, परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी

कंप्यूटर बेस्ड होने वाले ऑनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवार 31 अक्टूबर से आवेदन करें। आवेदन की अंतिम तिथि 24 नवंबर रखी गई है। 25 नवंबर तक उम्मीदवार फीस जमा कर सकेंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) द्वारा सीटेट 2022 परीक्षा (CBSE CTET 2022) के लिए नोटिफिकेशन (notification) जारी कर दिया गया। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। 30 अक्टूबर से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के बीच लगातार नए नियम और नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसी बीच परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच किया जाना है।

हालांकि सीटेट 2022 में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थी बेफिक्र होकर प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं। ऑफिशल नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू नहीं की जा रही है। यानी प्रत्येक पेपर के लिए अभ्यर्थियों को डेढ़ सौ अंक में देर से प्रश्न पूछे जाएंगे। पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा।

Read More : UP Weather: पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के आसार, बढ़ेगी ठंड, जानें पूर्वानुमान

CTET 2022 के पेपर एक ही पेपर दो में किसी एक पेपर में शामिल होने के लिए जनरल ओबीसी छात्रों को 1000 रूपए जबकि एससी एसटी और दिव्यांग को 500 का शुल्क का भुगतान करना होगा। दोनों पेपर में शामिल होने वाले जनरल ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1200 और ST-एसटी सहित दिव्यांगों को 600 रूपए शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य होगा।

अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के लिए दो घंटा 30 मिनट का समय दिया जाएगा। पेपर 1 में चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागोजी, भाषा एक और दो गणित पर्यावरण अध्ययन से प्रश्न पूछे जाते हैं। paper-1 में पास करने के लिए अभ्यर्थियों को 90 अंक लाना अनिवार्य होता है।

कंप्यूटर बेस्ड होने वाले ऑनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवार 31 अक्टूबर से आवेदन करें। आवेदन की अंतिम तिथि 24 नवंबर रखी गई है। 25 नवंबर तक उम्मीदवार फीस जमा कर सकेंगे। अनुमानित आंकड़े के मुताबिक इस साल 20 लाख से अधिक उम्मीदवार सीटेट परीक्षा में शामिल होंगे।

कक्षा 1 से 5 तक के लिए पेपर एक पाली सुबह में आयोजित की जाएगी। कक्षा एक से आठवीं तक के पेपर द्वितीय पाली में आयोजित की जाएगी। दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए अलग से पेपर तैयार किया जाएगा। पेपर एक और पेपर दो में किसी भी तरह के नकारात्मक अंकन नहीं होंगे।