CBSE Exam 2023: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, जानें अब कैसे आएंगे सवाल?

CBSE Board 10th-12th

CBSE Exam Pattern 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। सीबीएसई  परीक्षाओं के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया जाएगा, इसके तहत इस बार बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों से कुछ कॉम्पिटेटिव सवाल भी पूछे जाएंगे। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से सोमवार को संसद में दी गई।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से सोमवार को संसद में जानकारी दी गई है कि 2023 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा में कम से कम 40 फीसदी और कक्षा 12वीं की परीक्षा में 30 प्रतिशत प्रश्न योग्यता यानी कंप्टेंसी आधारित होंगे। इस बार बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों में वस्तुनिष्ठ प्रकार, कंस्ट्रक्टिव रिस्पॉन्स टाइप, एसर्शन यानी अभिकथन, रीजनिंग यानी तर्क और मामले यानी केस आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)