CMAT 2024: कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की फाइनल आन्सर-की जारी, ऐसे करें चेक, ड्रॉप हुए 2 प्रश्न, जानें रिजल्ट पर अपडेट

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की अंतिम उत्तर कुंजी जारी हो चुकी है। इसके आधार पर रिजल्ट ही रिजल्ट घोषित होंगे।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
CMAT 2024

CMAT 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार को कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CMAT पर जाकर उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

ड्रॉप हुए ये दो प्रश्न, मिलेंगे एक्स्ट्रा 4 अंक 

इस साल एनटीए प्रश्न पत्र में से दो प्रश्नों को ड्राप कर दिया है। फाइनल आंसर-की के अनुसार  शिफ्ट 1 में ड्रॉप हुए प्रश्न की आईडी “30432912794” है। वहीं दूसरे शिफ्ट में ड्रॉप हुए प्रश्न की आईडी “30432912843” है। एजेंसी ने कहा टेक्निकल गड़बड़ियों के कारण ड्रॉप हुए प्रश्नों पर पूरे अंक दिए जाएंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा की छात्रा ने प्रश्न का प्रयास किया है या नहीं। सभी कैंडिडेट्स को एक्स्ट्रा 4 अंक मिलेंगे।

परीक्षा के बारे में

15 मई को देश भर के 186 शहरों में परीक्षा का आयोजन किया गया था। 23 मई को प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी। ऑब्जेक्शन विंडो 25 मई तक खुला था। रिजल्ट को लेकर अब तक कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई है। परीक्षा के परिणाम भी फाइनल आंसर की पर आधारित होंगे, जिसकी घोषणा जून में होगी। उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का अवसर भी नहीं दिया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा के तहत AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज, विश्वविद्यालय और संस्थानों में मैनेजमेंट पाठ्यक्रम के लिए छात्रों का दाखिला होता है। एग्जाम सीबीटी मोड में आयोजित किए जाते हैं। इसे पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

ऐसे डाउनलोड करें उत्तर-कुंजी

  • उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर CMAT 2024 फाइनल आंसर की के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पीडीएफ फाइल खुलेगा। इसमें प्रश्न और उत्तरों को चेक करें।
  • भविष्य के संदर्भ में आप इस पेज को डाउनलोड करके या इसकी हार्ड कॉपी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट 

रिजल्ट घोषित होने पर उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर चेक कर पाएंगे। लॉग के लिए  एडमिट कार्ड पर सारी जानकारी उपलब्ध होगी, जिसे दर्ज करते ही स्कोर कार्ड का पेज खुलेगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News