College Admission Guidelines: कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन के लिए गाइडलाइन हुई जारी, हुआ बड़ा बदलाव, अब BCA करने के लिए नहीं होगी मैथ्स की अनिवार्यता, पढ़ें खबर

College Admission Guidelines: उच्च शिक्षा विभाग ने मई महीने में शुरू होने जा रही कॉलेजों के लिए ऑनलाइन एडमिशन (College Admission Guidelines) प्रक्रिया के लिए गाइडलाइन जारी की है। जानकारी के अनुसार अब विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए बीसीए कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में मैथ्स की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

Rishabh Namdev
Published on -

College Admission Guidelines: मई में शुरू होने वाली कॉलेजों के लिए ऑनलाइन एडमिशन (College Admission Guidelines) प्रक्रिया के लिए उच्च शिक्षा विभाग की और से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। दरअसल विभाग ने एक बड़ा निर्णय लिया हैं। जानकारी के अनुसार अब मई महीने में शुरू होने जा रही कॉलेजों के लिए एडमिशन प्रक्रिया में बीसीए कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में मैथ्स की अनिवार्यता नहीं होगी। दरअसल अब आर्ट्स के छात्र भी बीसीए में प्रवेश ले सकेंगे।

एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए कम से कम 45% अंकों की अनिवार्यता:

जानकारी के अनुसार अब तीन वर्षीय एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए छात्रों को कम से कम 45% अंकों की ही अनिवार्यता होगी। यानी अब उन्हें 50% न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं करने होंगे, जबकि विशेष कैटेगरी की बात कि जाए तो, ओबीसी के छात्रों को 42% और एससी और एसटी के छात्रों को अब मात्र 40% अंक की आवश्यकता ही होगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।