जारी हुआ HPSC Subject Knowledge Test का रिजल्ट, यहां जानिए कैसे कर सकते हैं चेक

अगर आपने भी HPSC की पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) सब्जेक्ट नॉलेज की एग्जाम दी है, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। दरअसल HPSC द्वारा सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट के परिणाम घोषित कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, अब वे सभी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in से अपने नतीजे जांच सकेंगे। दरअसल आपको बता दें कि यह परीक्षा 12 सितंबर, 2024 को आयोजित की गई थी।

जानकारी के अनुसार 12 सितंबर को आयोजित की गई यह परीक्षा इस बार कई विषयों के लिए आयोजित की गई थी। वहीं इसके आधार पर हरियाणा और मेवात कैडर में शिक्षकों की भर्ती होना है। इस खबर में जानिए इस भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी और अपना रिजल्ट कैसे चेक करें।

किन पदों पर की जाएगी भर्ती?

दरअसल HPSC द्वारा आयोजित इस भर्ती परीक्षा के तहत, हरियाणा कैडर और मेवात कैडर में माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के विभिन्न पदों पर भर्तियां की जाना हैं। वहीं कुल 107 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसमें संगीत और फाइन आर्ट्स जैसे विषय भी शामिल हैं। संगीत के लिए हरियाणा कैडर में 87 पद और मेवात कैडर में 4 पद निर्धारित किए गए हैं, जबकि फाइन आर्ट्स के लिए हरियाणा कैडर में 12 पद और मेवात कैडर में 4 पद उपलब्ध हैं।

यहां जानिए कैसे कर सकते हैं चेक

ऐसे में यदि आपने भी HPSC PGT परीक्षा में भाग लिया है और अपने परिणाम देखना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको HPSC की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर ‘HPSC PGT Result 2024’ के लिंक पर क्लिक करना होगा, जिससे एक नई पीडीएफ फाइल खुल जाएगी, जिसमें सभी सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी उपलब्ध होगी। इस पीडीएफ को डाउनलोड करके भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें। इसके साथ ही अपने रोल नंबर को जल्दी से खोजने के लिए आप ‘Ctrl + F’ का उपयोग कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News