CAT क्लियर न हो पाए तो घबराएं नहीं, दें MBA में एडमिशन दिलाने वाली 5 प्रवेश परीक्षाएं

MBA Entrance Exam: CAT (Common Admission Test) भारत में MBA प्रवेश के लिए सबसे लोकप्रिय परीक्षा है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं है। यहां कुछ अन्य प्रवेश परीक्षाएं हैं जिन्हें आप MBA में प्रवेश पाने के लिए दे सकते हैं।

mba

MBA Entrance Exam: CAT (Common Admission Test) निश्चित रूप से भारत में MBA प्रवेश के लिए सबसे लोकप्रिय परीक्षा है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं है। अगर आप CAT क्लियर नहीं कर पाते हैं या फिर अन्य संस्थानों में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो आपके पास कई अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।

MBA में एडमिशन दिलाने वाली 5 प्रवेश परीक्षाएं

MAT (Management Aptitude Test)

एमबीए करने के लिए CAT के अलावा भी विकल्प हैं! मैट (Management Aptitude Test) एक राष्ट्रीय परीक्षा है जिसे साल में 4 बार कराया जाता है. इसमें क्वांटिटेटिव रीजनिंग और एनालिटिकल रीजनिंग पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं। अच्छा स्कोर करने पर देश के 600 से ज्यादा B-Schools में एडमिशन मिल सकता है, तो अगर आप एमबीए करना चाहते हैं, तो CAT के साथ-साथ MAT की तैयारी भी कर सकते हैं।

GMAT (Graduate Management Admission Test)

विदेश MBA करने का सपना है? तो GMAT (Graduate Management Admission Test) आपके लिए जरूरी है। यह एक टेस्ट है जो दुनिया भर के 700 से ज्यादा बिजनेस स्कूलों में एडमिशन दिलाता है। तीन विषयों – वर्बल रीजनिंग, डाटा रीजनिंग और क्वांटिटेटिव रीजनिंग – पर सवाल पूछे जाते हैं। अच्छा स्कोर लाने से बड़े-बड़े विदेशी स्कूलों में दाखिला मिल सकता है।

XAT (Xavier Aptitude Test)

क्या आप भारत में MBA करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो XAT (Xavier Aptitude Test) आपके लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। एमबीए करने का सपना है? XAT (Xavier Aptitude Test) आपके लिए जरूरी है। यह भारत की एक बड़ी एंट्रेंस एग्जाम है जिसे हर साल XLRI द्वारा कराया जाता है. इसमें तीन भाग होते हैं – वर्बल एंड लॉजिकल एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एबिलिटी एंड डाटा इंटरप्रीटेशन और डिसीजन मेकिंग में अच्छा स्कोर लाने से XLRI समेत 160 से ज्यादा B-Schools में दाखिला मिल सकता है।

GRE (Graduate Record Examinations)

विदेश MBA करने का सपना है? GRE (Graduate Record Examinations) आपके लिए जरूरी है। यह एक टेस्ट है जो दुनिया भर के 3,800 से ज्यादा यूनिवर्सिटी और बिजनेस स्कूलों में एडमिशन दिलाता है। कुछ भारतीय संस्थान भी इसे मानते हैं। GRE में तीन विषय होते हैं- वर्बल रीजनिंग, एनालिटिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव रीजनिंग अच्छा स्कोर लाने से बड़े-बड़े विदेशी स्कूलों के अलावा, भारत में भी कुछ MBA कॉलेजों में दाखिला मिल सकता है।

CMAT (Common Management Admission Test)

क्या आप भारत में एमबीए करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो CMAT (Common Management Admission Test) आपके लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ये भारत की एक बड़ी एंट्रेंस एग्जाम है जिसे सरकार खुद कराती है। इसमें चार पार्ट होते हैं – अंग्रेजी, लॉजिक, गणित और ज्ञानवर्धक चीजें। अच्छा स्कोर लाने से आईआईएम, आईआईटी जैसे बड़े-बड़े कॉलेजों में भी दाखिला मिल सकता है!


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News