JNU Admission 2022 : शुरू हुए जेएनयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें पूरी प्रोसेस

आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। जेएनयू (JNU) ने बुधवार 28 सितंबर, 2022 से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) के माध्यम से शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अपने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो भी छात्र इस विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, वे अपना आवेदन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। जेएनयू के एक अधिकारी ने बताया कि इससे एक पोर्टल खुलेगा जहां उम्मीदवार अपने सीयूईटी-यूजी आवेदन संख्या और पासवर्ड के रूप में जन्मतिथि के साथ लॉग इन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरण और योग्यता विवरण के साथ एक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। फिर स्कैन किए गए फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

गौरतलब है कि जेएनयू के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और ओबीसी छात्रों को 250 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये है। आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। विदेशी नागरिकों को पंजीकरण के लिए 2,392 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन?
>> उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं।
>> अब होम पेज पर दिखाई दे रहे यूजी एडमिशन से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
>> अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे।
>> यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के पंजीकरण करें, अब लॉगिन करें और आवेदन पत्र को भरें।
>> अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
>> आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।