यूजी फाइनल ईयर में प्रवेश की आखिरी तारीख के एक दिन बाद ही 1 मार्च से मुख्य परीक्षा, पढ़ें खबर

उच्च शिक्षा विभाग ने सेकंड ईयर से फाइनल में एडमिशन (प्रमाेशन) की तारीख में बदलाव किया है। लेकिन इसी समय देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने भी बीकॉम, बीए, और बीएससी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं लेने का फैसला किया है।

Rishabh Namdev
Published on -

Last date of admission in UG final year: देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने बीकॉम, बीए, और बीएससी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं 1 मार्च से आयोजित करने का निर्णय लिया है। हालांकि, इस दौरान उच्च शिक्षा विभाग ने सेकंड ईयर से फाइनल में एडमिशन (प्रमाेशन) की तारीख में बदलाव किया है। अब छात्र 29 फरवरी तक एडमिशन ले सकेंगे और उसके अगले दिन से ही परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। हालांकि छात्रों के लिए यह नई और चौंकाने वाली बात है की छात्रों को एक दिन में ही एडमिशन लेने और अगले ही दिन परीक्षा देने का अवसर दे रही है।

क्यों हुआ बदलाव?

जानकारी के मुताबिक पिछले साल, बीकॉम, बीए, बीएससी, बीबीए, और अन्य यूजी कोर्स की सेकंड ईयर की परीक्षाएं देरी से होने के कारण रिजल्ट में भी देरी हो गई थी। इसके बाद सप्लीमेंट्री परीक्षाएं भी देरी से हुईं। आपको बता दें कई यूनिवर्सिटी ने अब तक रिजल्ट नहीं जारी किया है। इस चलते, उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को एक साल बचाने के लिए सेकंड ईयर से फाइनल में एडमिशन की तारीख को 29 फरवरी तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। नई शिक्षा नीति के अनुसार, छात्रों को सप्लीमेंट्री परीक्षा का विकल्प दिया गया है जिसका रिजल्ट 30 से 60 दिन में आएगा। इससे छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोशन का अवसर मिलेगा।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।