MP Board 2023 : 9वीं-10वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, परीक्षा में हुए नए बदलाव, बेस्ट ऑफ फाइव सहित गणित विकल्प पर महत्वपूर्ण अपडेट

Kashish Trivedi
Published on -
MP Board

MP Board 2023, MP Board Exam 2023-24 : एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल 10वीं और 12वीं परीक्षा में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही बेस्ट ऑफ़ फाइव योजना को समाप्त करने की तैयारी की जा रही है।

आदेश जारी

दरअसल योजना को समाप्त करने के पीछे मंडल के विशेषज्ञों द्वारा बैठक में निर्णय लिया गया है। 5 से 6 साल के दसवीं के परिणाम का आकलन कर इसे खत्म करने की तैयारी की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए। जिसमें कुछ नवीन बदलाव इस सत्र के लिए जारी किए गए हैं। अगले सत्र से बेस्ट ऑफ फाइव योजना पर भी रोक लगाई जा सकती है।

शासन को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा भेजा गया था प्रस्ताव

बता दे की बेस्ट ऑफ फाइव योजना अगले सत्र से समाप्त हो जाए। इसके लिए शासन को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रस्ताव भेजा गया था।  मंजूरी मिलने के बाद विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी किए हैं। साथ ही इस सत्र से नवमी और दसवीं में व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया को भी लागू किया जा रहा है।

नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बेस्ट ऑफ फाइव समाप्त 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के उपाध्यक्ष रमा मिश्रा ने कहा कि नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बेस्ट ऑफ फाइव को समाप्त किया जा रहा है। 2024-25 से दसवीं में इस योजना को समाप्त कर दिया जाएगा। योजना के कारण अंग्रेजी गणित और विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों में छात्र फेल हो रहे थे। जिसके कारण इसे समाप्त किया जा रहा है वहीं गणित में सामान्य और गणित दो विकल्प भी लागू किए जाने हैं।

हालांकि नौवीं कक्षा के लिए इस योजना को इसी सत्र में समाप्त किया जाएगा जबकि दसवीं के लिए इसे अगले सत्र में समाप्त किया जाएगा। इस योजना के कारण दसवीं के छात्र मुख्य विषय जैसे अंग्रेजी, गणित और विज्ञान में पीछे रहे थे। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

इससे पहले बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2017-18 में शुरू की गई थी। दसवीं के परीक्षा में सुधार करने के लिए इसे लागू किया गया था। इस योजना के तहत छात्र-छह विषय में से पांच विषय में पास हो जाता है और एक विषय में असफल रहता है तो उसे सफल घोषित किया जाता था। सर्वाधिक अंकों वाले पांच विषयों के नंबर को जोड़कर परीक्षा परिणाम घोषित किए जाते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News