MP College : छात्रों के लिए बड़ी खबर, UG-PG प्रवेश प्रक्रिया के नियम में बदलाव, छात्रों के लिए जानना बेहद आवश्यक

PG कोर्स के लिए दूसरे राउंड का रजिस्ट्रेशन 4 जून से 13 जून तक आयोजित होंगे, 20 जून तक छात्र फीस जमा करने की पात्रता रखेंगे।

mp college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कॉलेजों (MP College) में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (online admission process) शुरू हो गई है। दरअसल उच्च शिक्षा विभाग (higher education department) ने तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं प्रवेश परीक्षा के लिए गाइडलाइन (guideline) में बदलाव किए गए हैं। जिसको छात्रों को जानना बेहद आवश्यक है। वही यह बदलाव तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं।

बता दे कि अब सामान्य और अल्पसंख्यक कॉलेज में आवेदन के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन (registration) नहीं करवाना होगा। दरअसल ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पहले अल्पसंख्यक कॉलेज और सामान्य कॉलेज में आवेदन के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होती थी। इस नियम में बड़ा बदलाव करते हुए छात्रों को राहत दी गई है।

साथ ही एक ही आवेदन में दोनों तरह के कॉलेज की चॉइस फिलिंग (Choice Filling) करने में छात्र सक्षम होंगे। इसके अलावा एक अन्य बड़ा निर्णय लिया गया। जिसके मुताबिक अब स्पोर्ट्स की हर विधा के लिए 5 प्रतिशत सीटें आरक्षित नहीं होगी। दरअसल स्पोर्ट्स की हर विधाओं के लिए कुल 5 प्रतिशत सीटें आरक्षित होगी।

Read More : MP शिक्षकों को जल्द मिलेगा क्रमोन्नति, अवकाश नकदीकरण सहित बकाया DA का भुगतान, मंत्रालय में हुई बैठक, जाने नई अपडेट

दरअसल स्पोर्ट्स कोटा को घटाया गया है इसके अलावा CBSE 12वीं के छात्रों के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया गया है। दरअसल सीबीएसई 12वीं के छात्रों को टर्बो की मार्कशीट पर प्राचार्य के हस्ताक्षर कराने अनिवार्य होंगे। हस्ताक्षर Seal लगने के बाद भी छात्रों को रजिस्ट्रेशन का अवसर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक पिछले साल तक अल्पसंख्यक कॉलेज में ऑनलाइन प्रक्रिया में छूट दी गई थी। कॉलेज से ऑफलाइन प्रवेश दिए जा सकते थे लेकिन इस बार इस में बड़ा बदलाव किया गया है। उन्हें अब अलग से ऑनलाइन पोर्टल तैयार करने के साथ छात्रों को अल्पसंख्यक कॉलेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया था। हालांकि अभी संशोधन किया गया। संशोधन करते हुए कहा गया कि छात्र अगर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होता है तो कॉलेज के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद वह असंख्य कॉलेज में भी चॉइस फिलिंग की पात्रता रखेंगे।

इधर यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के अंतिम 5 दिन का समय बच गया। PG कोर्स के लिए 31 मई तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। UG की एडमिशन की पहली लिस्ट जहां 6 जून को जारी की जाएगी। वहीं PG के लिए पहली लिस्ट 7 जून को जारी होगी। UG कोर्स के लिए दूसरे राउंड का रजिस्ट्रेशन 3 जून से लेकर 11 जून तक आयोजित किया जाएगा। वहीं PG कोर्स के लिए दूसरे राउंड का रजिस्ट्रेशन 4 जून से 13 जून तक आयोजित होंगे 20 जून तक छात्र फीस जमा करने की पात्रता रखेंगे।