MPPSC : उम्मीदवारों को मिली राहत, आयोग ने जारी किया परीक्षा योजना और सिलेबस, देखे यहां

वहीं राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। MPPSC द्वारा इसके योजना सहित सिलेबस जारी किए गए हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) इंदौर द्वारा राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा (State Forest Service Main Exam) के सिलेबस (syllabus) और परीक्षा योजना (exam plan) जारी कर दी गई है। इसके साथ ही MPPSC ने उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी है। अभ्यर्थी एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर जाकर सिलेबस और परीक्षा योजना डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि राज्य वन सेवा परीक्षा कुल 500 अंकों की होगी। जिसमें 2 खंड शामिल होंगे। खंड A में जहां मध्य प्रदेश राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के सामान्य ज्ञान के 150 अंक निर्धारित किए गए। वहीं खंड B में विषय वानकी और सामान्य विज्ञान के 300 अंक निर्धारित हैं। वही खंड A और खंड B कुल 450 अंक निर्धारित किए गए हैं जबकि Interview के 50 अंक के साथ 500 अंकों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Read More : गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निर्देश के बाद Amazon पर एक्शन, तिरंगे के अपमान के बाद दर्ज हुई FIR

वहीं राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। MPPSC द्वारा इसके योजना सहित सिलेबस जारी किए गए हैं। खंड A में जहां कुल 50 प्रश्न होंगे। वही खंड B में प्रश्नों की संख्या 100 होगी। इसके अलावा परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक प्रदान की जाएंगी जबकि गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। वहीं अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र में चार विकल्प दिए जाएंगे। जिनमें से एक सही विकल्प का चयन अभ्यर्थियों को करना होगा। एक से अधिक विकल्प का चुनाव करने पर अभ्यर्थियों का उत्तर अमान्य माना जाएगा।

बता दे  प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रहेंगे। वही इंटरव्यू के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। हालांकि इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों के न्यूनतम अंक निर्धारित किए गए अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। उम्मीदवार की सुविधा के लिए यहां भी लिंक उपलब्ध करवाई जा रही है।

Link