CMAT 2024 Answer Key: कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की उत्तर कुंजी जारी, 25 मई तक दर्ज करें आपत्ति, जानें प्रोसेस

NTA ने सीएमएटी की प्रोविजनल आंसर-की के साथ प्रश्न पत्रों को भी अपलोड किया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

CMAT 2024

CMAT 2024 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की प्रोविजनल आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CMAT पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं।

कब तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति?

एनटीए ने सीएमएटी की प्रोविजनल आंसर-की के साथ प्रश्न पत्रों को भी अपलोड किया है। उम्मीदवार गुरुवार से चुनौतियां प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक प्रश्न 200 रूपये शुल्क का भुगतान करना होगा। बता दें कि फीस रिफंड नहीं की जाएगी। ऑब्जेक्शन पोर्टल 23 मई से 25 मई रात 9:00 बजे तक खुला रहा हैं। वहीं फीस पेमेंट का समय रात 11:50 बजे तक ही है।

जल्द जारी होगी फाइनल आन्सर-की

उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई चुनौतियों और आपत्तियों की समीक्षा करने के बाद संशोधित और फाइनल आंसर की फाइनल आंसर की जारी की जाएगी इसके बाद रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। किसी प्रकार के प्रश्न और समस्या के समाधान के लिए उम्मीदवार 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या cmat@nta.in पर ईमेल कर सकते हैं।

15 मई को हुई थी परीक्षा

बता दें कि को एनटीए द्वारा देश भर के 186 शहरों में कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट का आयोजन किया गया था। परीक्षा दो पालियों में कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा मोड (CBT Mode) में हुई थी।

ऐसे दर्ज करें आपत्ति

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CMAT पर जाएं।
  • एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड या एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके लॉग इन करें।
  • “View/Challenge Answer Key” बटन पर क्लिक करें।
  •   “Correct Option” कॉलम के अंदर प्रश्न आईडी के विकल्प मौजूद होंगे।
  • विकल्प को चुनौती देने के लिए किसी भी एक या अधिक ऑप्शन को चुनें।
  • Choose File के ऑप्शन पर जाकर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • इच्छा अनुसार ऑप्शन चुन्नी के बाद स्क्रॉल डाउन करें और “Submit and Review Claims” के लिंक पर क्लिक करें।
  • चुने गए प्रश्नों के लिस्ट को चेक करें। बदलाव के लिए “Modify Claim” पर क्लिक करें।
  • अब “Save Claim and Pay Fee” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • शुल्क का भुगतान करें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News