CUET UG 2024: एनटीए ने जारी की सीयूईटी यूजी उत्तर कुंजी, ऐसे करें डाउनलोड, 9 जुलाई तक दर्ज करें आपत्ति, रिजल्ट जल्द

सीयूईटी यूजी आन्सर-की जारी हो चुकी है। इसे डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। ऑबजेक्शन विंडो 9 जुलाई तक खुला रहेगा।

cuet ug 2024

CUET UG 2024 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रविवार को सीयूईटी यूजी की उत्तर कुंजी जारी कर दी है।  इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर आन्सर-की का पीडीएफ़ डाउनलोड कर पाएंगे। इसके लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि विवरण की जरूरत पड़ेगी। चैलेंज पोर्टल भी खुल चुका है। उम्मीदवार उत्तर कुंजी से संबंधित आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें आन्सर-की 

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।
  • होमपेज पर दिए “CUET UG 2024 Answer Key” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पोर्टल खुलेगा। एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें।
  • “Login” बटन पर क्लिक करें।
  • आपको View/Challenge आन्सर-की का ऑप्शन दिखेगा।
  • उत्तर कुंजी देखने के लिए “View” और आपत्ति दर्ज करने के लिए “Challenge” का ऑप्शन चुनें।
  • स्क्रीन पर उत्तर कुंजी का पीडीएफ़ दिखेगा। इसे डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में आप उत्तर कुंजी पीडीएफ़ प्रिंट आउट करवा कर अपने पास रख सकते हैं।

आपत्ति दर्ज करने की तारीख और फीस 

उम्मीदवार एक निर्धारित समय तक ही सीयूईटी यूजी आन्सर-की को लेकर आपत्ति दर्ज कर पाएंगे। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड के लिए ऑबजेक्शन पोर्टल 7 जुलाई से लेकर 9 जुलाई शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 200 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। ऑफलाइन पेपर के लिए रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स शीट और OMR आन्सर शीट भी जारी की जाएगी।

रिजल्ट पर क्या है अपडेट?

प्रोविजनल आन्सर-की पर सारी आपत्ति दर्ज होने के बाद विशेषज्ञ इनकी समीक्षा करेंगे। जिसके बाद फाइनल आन्सर-की जारी होगा। फिर एनटीए रिजल्ट की घोषणा करेगा। रिजल्ट घोषणा की तारीख से संबंधित कोई भी आधिकारिक अपडेट नहीं आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 जुलाई तक परिणाम घोषित हो सकते हैं। उम्मीदवारों को नियमित तौर पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहने की सलाह दी जाती है।

पहली बार हाइब्रिड मोड में हुई थी सीयूईटी यूजी परीक्षा

बता दें कि इस साल पहली बार एनटीए ने हाइब्रिड मोड ( पेपर एवं पेपर मोड के साथ-साथ ऑनलाइन मोड) में सीयूईटी परीक्षा का आयोजन किया था। 15 मई से 29 मई के बीच देशभर के 379 शहरों में एग्जाम आयोजित किए गए हैं। देश के बाहर 26 शहरों में परीक्षा हुई थी। इसमें करीब 13.48 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News