RRB Notification 2024 : बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का शानदार मौका, PO और क्लर्क के 9995 पदों पर निकली भर्तियां, जानें कैसे करें आवेदन

RRB Notification 2024 : बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। दरअसल बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ने ग्रामीण बैंकों में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी की है।

Rishabh Namdev
Published on -

RRB Notification 2024 : IBPS ने रीजनल रूरल बैंक्स (RRB) के कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस (CRP) का ऐलान किया है, जिसके तहत ग्रुप A ऑफिसर (स्केल I, II & III) और ग्रुप बी ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) के कुल 9995 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। अगर आप बैंक पीओ और क्लर्क की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो बिना देरी किए आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 7 जून 2024 से शुरू होकर 27 जून 2024 तक चलेगी।

प्रीलिम्स और मेंस एग्जाम की तारीखें:

दरअसल प्री एग्जाम ट्रेनिंग के लिए कॉल लेटर 1 जुलाई 2024 से डाउनलोड किए जा सकेंगे और ट्रेनिंग 22 जुलाई से 27 जुलाई 2024 के बीच होगी। वहीं प्रीलिम्स ऑनलाइन एग्जाम के लिए कॉल लेटर जुलाई/अगस्त 2024 में डाउनलोड किए जा सकेंगे और प्रीलिमनरी एग्जाम 1 अगस्त 2024 को आयोजित किया जाएगा।

प्रीलिम्स के रिजल्ट अगस्त/सितंबर 2024 में घोषित होंगे। मेन/सिंगल एग्जाम के लिए कॉल लेटर 1 सितंबर 2024 से डाउनलोड किए जा सकेंगे और मेन/सिंगल एग्जाम सितंबर/अक्टूबर 2024 में होंगे। इनके रिजल्ट 1 अक्टूबर 2024 को घोषित होंगे और इंटरव्यू नवंबर 2024 में आयोजित किए जाएंगे। प्रोविजनल अलॉटमेंट जनवरी 2025 में होगी।

आयुसीमा और पदों की जानकारी:

जानकारी के अनुसार आवेदन के लिए आयुसीमा ऑफिसर स्केल I (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए 18-30 साल, ऑफिस असिस्टेंट (क्लर्क) के लिए 18-28 साल, ऑफिसर स्केल II के लिए 21-32 साल और ऑफिसर स्केल III के लिए 21-40 साल है। प्रत्येक पद के लिए निर्धारित आयुसीमा में उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा। इससे यह सुनिश्चित होता है कि योग्य उम्मीदवार ही आवेदन करें और भर्ती प्रक्रिया में शामिल हों।

आवेदन प्रक्रिया:

दरअसल आवेदन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र भरना, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले सभी योग्यताओं और नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

अधिक जानकारी के लिए IBPS की वेबसाइट:

अधिक जानकारी के लिए और ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए उम्मीदवार IBPS की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आवेदन की अंतिम तिथि से पहले सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएं। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और बैंकिंग करियर में अपना भविष्य सुरक्षित करें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News