नौकरी पाने के लिए सॉफ्ट स्किल्स से बना सकते हैं रास्ता, ग्रेजुएशन करने वालों के लिए आने वाला समय होगा और भी मुश्किल

नौकरी प्राप्त करने के लिए सॉफ्ट स्किल्स बनाने का सुझाव दिया जा रहा है, क्योंकि इस साल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करने वालों को नौकरी प्राप्त करने की संभावना कम है। इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करने वाले 10% इंजीनियर्स को ही नौकरी मिलने की संभावना है।

Rishabh Namdev
Published on -

getting a job through soft skills: यह साल एक बार फिर बेरोजगारों की संख्या में बड़ा इजाफा कर देगा। हालांकि इससे पहले हमे समझना होगा की ऐसा किस वजह से होगा। दरअसल 2022-23 के मुकाबले 2023-24 में कम लोगों ने अपनी नौकरी छोड़ी है। हालांकि सॉफ्ट स्किल्स बनाने से स्टूडेंट्स को नौकरी प्राप्ति में मदद हो सकती है।

कम पदों के लिए बड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिल सकता है:

नौकरी प्राप्त करने के लिए सभी ग्रेजुएशन करने वालों के लिए सॉफ्ट स्किल्स बढ़ाना जरूरी हो गया है। इस वर्ष के मुकाबले 2023-24 में कम लोगों ने नौकरी छोड़ी हैं, जिसके कारण कंपनियों में खाली पदों की कमी है। इसके चलते थोड़े ही पदों के लिए बड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिल सकता है। ग्रेजुएशन करने के बाद नौकरी प्राप्त करने की संभावना है, लेकिन अवसर मिलने के लिए सॉफ्ट स्किल्स का होना भी जरूरी है। इससे कम्पनियों को यह आसानी होती है उन्हें उच्च दक्षता और योग्यता के साथ कर्मचारी मिलता है जो उनकी टीम के लिए जरूरी होता है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।