UPSC Exam 2024: यूपीएससी सीएमएस, IES और ISS परीक्षा की तारीख घोषित, टाइम टेबल भी जारी, चेक करें पूरा शेड्यूल

यूपीएससी आईईएस/आईएसएस परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो चुका है। सीएमएस परीक्षा 14 जुलाई को होगी। यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा 21 जून से शुरू होगी।

upsc cms, ies, iss 2024

UPSC Exam 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन इंडियन इकोनॉमिक सर्विस/ इंडियन स्टेटिस्टिक्स सर्विस परीक्षा (IES/ISS) और कम्बाइन्ड  मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन (UPSC CMS 2024) का टाइम टेबल जारी कर दिया है। जिन भी उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीएससी आईईएस/आईएसएस परीक्षा तीन दिनों तक चलेगी। वहीं सीएमएस परीक्षा एक दिन दो पालियों में आयोजित होगी।

यूपीएससी सीएमएस टाइम टेबल

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 14 जुलाई रविवार को दो पालियों में आयोजित होगी। सुबह 9:30 बजे से लेकर सुबह 11:30 बजे तक जनरल मेडिसिन और पेडियाट्रिक्स विषय (पेपर-1) की परीक्षा होगी। दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक सर्जरी, स्त्री रोग एवं प्रसूति और निवारक एवं सामाजिक चिकित्सा विषयों (पेपर-2) की परीक्षा होगी।

upsc exam dates

यूपीएससी आईईएस आईएसएस परीक्षा

21 जून को परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक जनरल इंग्लिश और दोपहर 2:30 बजे से लेकर 5:30 बजे तक जनरल स्टडीज की परीक्षा होगी। 22 जून शनिवार को चार शिफ्टों में परीक्षा आयोजित होगी। सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक जनरल इकोनॉमिक्स-1, सुबह 9:00 बजे से लेकर सुबह 11:00 बजे तक स्टेटिस्टिक्स-1 (ऑब्जेक्टिव),  दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक जनरल इकोनॉमिक्स-II और दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक स्टेटिस्टिक्स-II (ऑब्जेक्टिव) की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं तीसरे दिन यानी 23 जून को चार विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक चलेगी जनरल इकोनॉमिक्स-III और स्टेटिस्टिक्स-III  की परीक्षा चलेगी। दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक इंडियन इकोनॉमिक्स और स्टेटिस्टिक्स-IV की परीक्षा चलेगी।

upsc exam dates

कब जारी होगा एडमिट कार्ड?

जो भी उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस और यूपीएससी आईईएस/आईएसएस परीक्षा में शामिल में शामिल होने वाले हैं, उन्हें अपडेट्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को नियमित तौर पर विजिट करने करने की सलाह दी जाती है। यूपीएससी परीक्षा के एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी कर सकते हैं ।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News