UPSC CSE 2024: यूपीएससी प्रारम्भिक परीक्षा 16 जून को, महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी, अभ्यर्थी रखें इन बातों का खास ख्याल

16 जून को देश के 80 केंद्र पर यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन का आयोजन होगा। परीक्षा से संबंधित गाइडलाइंस आयोग ने जारी कर दी है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
upsc cse 2024

UPSC CSE Prelims 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन प्रारम्भिक परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। 16 जून को देशभर के विभिन्न शहरों में एग्जाम आयोजित होंगे। बता दें कि यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र (Admit Card) जारी हो चुके हैं। यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 80 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में आयोग द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। निर्देशों का उल्लंघन नुकसानदायक हो सकता है।

परीक्षा केंद्र में क्या बैन क्या नहीं?

उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर प्रतिबंधित चीजें जैसे की महंगी वस्तुएं, मोबाइल फोन, स्मार्ट/डिजिटल घड़ी, आईटी गैजेट्स, किताब और बिग लेकर न जाएं। एग्जाम सेंटर पर इन चीजों को रखने की व्यवस्था उपबद्ध नहीं होगी। यदि फिर भी कोई छात्र ऐसी वस्तुएं लाता है तो उसे वेन्यू के बाहर इन्हें रखने का इंतजाम करना होगा। आयोग किसी प्रकार के नुकसान का जिम्मेदार नहीं होगा। अभ्यर्थियों को एग्जाम हॉल में केवल ई-एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, पहचान प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ ले जाने की अनुमति होगी। केवल ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन ले जाने की अनुमति होगी। उम्मीदवार नॉर्मल घड़ी पहन सकते हैं, जिसमें कोई डिवाइस लगा हुआ ना हो।

परीक्षा के दौरान रखें इन बातों का खास ख्याल 

  • कैंडीडेट्स सही समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचे। शिफ्ट शुरू होने से 30 मिनट पहले थ ही प्रवेश की अनुमति होगी। एंट्री बंद होने के बाद उम्मीदवार एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं ले पाएंगे।
  • उम्मीदवार अपने साथ ई-एडमिट कार्ड का प्रिन्ट आउट जरूर रखें। इसके बिना एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा। ई-एडमिट से जुड़े किसी भी विसंगति के लिए अभ्यर्थी फौरन uscsp-upsc@nic.in पर ईमेल भेजें।
  • एडमिट कार्ड के अलावा अपने साथ एक फोटो आईडी कार्ड जरूर रखें। ध्यान रखें कि आईडी कार्ड का नंबर एडमिट कार्ड पर उल्लिखित हो।
  • जिन भी उम्मीदवारों का फोटोग्राफ ई-एडमिट कार्ड पर क्लियर नहीं है, वे अपने साथ फोटो आइडेंटिटी कार्ड और दो पासपोर्ट साइज़ फोटो जरूर ले जाएं।
  • यदि किसी भी उम्मीदवार के पास मोबाइल फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्यूनिकेशन डिवाइस पाया जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस एफआईआर/शिकायत हो सकती है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 

  • सबसे पहले यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर “UPSC Admit Card 2024” के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक पेज खुलेगा। जरूरी जानकारी दर्ज करें।
  • स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखेगा। इसे डाउनलोड करें।
  • परीक्षा केंद्र में प्रस्तुत करने के लिए एडमिट कार्ड का प्रिन्ट आउट निकाल कर अपने पास रख लें।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News