कर्मचारियों को सीएम का बड़ा तोहफा, राज्य में लागू होगी पुरानी पेंशन, लाखों को मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
mp pensioners pension

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के साथ साथ छत्तीसगढ़  की भूपेश बघेल सरकार (CG Bhupesh Baghel Government) ने भी आज 9 मार्च 2022 को बजट पेश  (CG Budget 2022)कर दिया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के अधिकारियों कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने राजस्थान की तर्ज पर अब छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन बहाली का ऐलान कर दिया है।सीएम की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन लागू होने से एक जनवरी 2004 के बाद नियुक्त 3 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

3 दिन बाद कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज! बढ़ाई जा सकती है पेंशन-ब्याज दरें, जानें ताजा अपडेट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) को बहाल करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत साल 2022-23 के राज्य बजट में एक जनवरी 2004 और इसके बाद नियुक्त कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना (NPS) के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की गई है।इसी के साथ राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ दूसरा राज्य बन गया है, जहां पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो छत्‍तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों (CG Government Employees) की संख्या लगभग 3 लाख 88 हजार है। इसमें 2 लाख 95 हजार से अधिक 2004 के बाद के हैं, जो पुरानी पेंशन योजना के दायरे में नहीं है। पुरानी पेंशन योजना लागू होने से इन्हें लाभ होगा।वही पुरानी पेंशन योजना लागू करने के बाद हर महीने 300 करोड़ रुपये से ज्यादा बचेगा। यह राशि सरकार अंशदान के रूप में जमा करती है। पुरानी पेंशन योजना में सरकार को अंशदान नहीं करना पड़ेगा।ये कर्मचारी 2030-32 के बाद ही रिटायर होंगे।

MP Budget 2022: 13000 शिक्षकों-6000 आरक्षकों की भर्ती, कर्मचारियों का DA 31%, पढ़े वित्तमंत्री के बड़े ऐलान

बता दे कि बीते दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने संकेत दिए थे और कहा था कि इसके लिए वित्तीय स्थिति का अध्ययन किया जाएगा। जो भी संभव होगा, उसे किया जाएगा। केंद्र की अटल सरकार ने इसे बंद कर दिया था, चर्चा में यह विषय आया है, तो विचार करेंगे। हम किसी को नहीं बोलते नहीं है, देने का काम हम लगातार करते रहे है।वही स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने भी कहा था कि इस मामले में कैबिनेट में बातचीत हो चुकी है और आखिरी फैसला मुख्यमंत्री को लेना है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News