स्वतंत्रता दिवस पर CM का संविदा कर्मचारियों, कर्मियों को बड़ा तोहफा, मानदेय में 20% की वृद्धि, वेतन में बढ़ोत्तरी, छात्रों के लिए फ्री बस सेवा का ऐलान

employees transfer

Employees Benefit, Honorarium Hike, Salary Hike : 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। संविदा कर्मचारियों को एक तरफ जहां महत्वपूर्ण राहत दी गई है। वहीं दूसरी तरफ कर्मचारियों के वेतन और मानदेय में वृद्धि की घोषणा की गई है। किसानों छात्रों सहित युवाओं के लिए भी सरकार द्वारा कई बड़े ऐलान किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कर्मचारी सहित छात्रों को कई बड़ी सौगात दी है। सीएम ने महिला सुरक्षा सहित छात्रों के लिए फ्री बस सेवा का भी ऐलान किया है। साहित्य, खेल सहित रेशम कीट पालन को कृषि क्षेत्र में शामिल करने की अहम घोषणा की गई है।

शहरी स्वच्छता दीदियों के मानदेय में 20% की वृद्धि

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि शहरी स्वच्छता दीदियों के उत्कृष्ट कार्य को देखते हुए उनके मानदेय में 20% की वृद्धि की घोषणा की जाती है। मानदेय में 20% की वृद्धि होने के साथ ही उनके वेतन में भी महत्वपूर्ण इजाफा देखने को मिलेगा।

वही आजीविका क्षेत्र में कार्य सामुदायिक संगठनों के उत्कृष्ट कार्य के लिए उनके मानदेय में 20% की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना शुरू की जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना शुरू की जाएगी। निर्माण कार्य करने वाले ऐसे मजदूर जिनकी उम्र 60 वर्ष हो चुकी हो और जो 10 साल तक रजिस्टर्ड रहे हैं उन्हें जीवनभर हर महीने ₹1500 मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

संविदा कर्मचारियों के वेतन में 7000 रुपए का इजाफा

संविदा कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कार्यरत संविदा प्रशिक्षण अधिकारियों को एकमुश्त संविदा वेतन 25780 रुपए से बढ़ाकर हर महीने 32740 रुपए करने का निर्णय लिया गया हैं।

मेहमान प्रवक्ताओं को प्रति महीने अधिकतम भुगतान 15000 रुपए

साथ ही मेहमान प्रवक्ताओं को प्रति महीने अधिकतम भुगतान की सीमा को 13000 रुपए से बढ़ाकर 15000 रुपए प्रति महीने किया जाएगा।

अंशकालीन सफाई कर्मियों-रसोइयों के मानदेय में वृद्धि 

शिक्षा सुविधाओं में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले अंशकालीन सफाई कर्मियों और मध्यान भोजन कार्यक्रम से जुड़े रसोइयों के मानदेय में 500 रुपए प्रति महीना वृद्धि करने की घोषणा की गई है।

निशुल्क परिवहन सुविधा 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को घर से कॉलेज और कॉलेज से घर आने जाने के लिए बस के माध्यम से निशुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

दुष्कर्म के आरोपियों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा

मुख्यमंत्री ने महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सम्मान और उनकी अस्मिता बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है। ऐसे में बालिकाओं और महिलाओं से छेड़छाड़ दुष्कर्म आदि के आरोपियों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया जाएगा।

मधुमक्खी पालन को भी कृषि का दर्जा देने की घोषणा

मछली पालन और लाख पालन को कृषि का दर्जा दिए जाने के बाद अब रेशम कीट पालन और मधुमक्खी पालन को भी कृषि का दर्जा देने की घोषणा की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News