राशनकार्ड धारकों के लिए काम की खबर, नवीनीकरण-eKYC की लास्ट डेट नजदीक, जल्द पूरा कर लें पूरा काम, वरना नहीं मिलेगा लाभ!

विभाग ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशनकार्ड नवीनीकरण की समय सीमा 31 अक्टूबर 2024 तय की गई है, इसके लिए ईकेवायसी होना भी अनिवार्य है।

Pooja Khodani
Published on -
ration card ekyc

Chhattisgarh Ration Card Renewal : छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है।जिन राशन कार्ड धारकों ने अबतक नवीनीकरण का काम नहीं करवाया है वे एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर लिंक डाउनलोड कर या अपने शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुंचकर राशनकार्ड का नवीनीकरण करवा सकते है।छत्तीसगढ़ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशनकार्ड नवीनीकरण की समय सीमा 31 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जिले में प्रचलित राशनकार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है, उक्त अवधि में नवीनीकरण के लिए शेष राशन कार्ड धारक राशनकार्ड का नवीनीकरण अपने संबंधित शासकीय उचित मूल्य दुकान में उपस्थित होकर राशनकार्ड नवीनीकरण का आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों में से किसी भी एक सदस्य का KYC अनिवार्य है, जो शासकीय उचित मूल्य दुकान में ई-पॉस मशीन के माध्यम से किया जा रहा है।अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभाग से कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

राजस्थान में eKYC की लास्ट डेट 30 नवंबर

  • खाद्य सुरक्षा विभाग राजस्थान ने KYC 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। इससे पहले लास्ट डेट 31 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। उचित मूल्य दुकानों पर जाकर खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थी नवबंर तक eKYC करवा सकते है। जिन लाभार्थियों ने eKYC नहीं करवाई है उनको दिसंबर से राशन का लाभ नहीं मिलेगा और खाद्य सुरक्षा सूची से नाम भी हटा दिया जाएगा।
  • सभी उचित मूल्य दुकानदारों को निर्देशित किया गया है कि 30 नवम्बर तक योजना से जुड़े परिवार के सभी सदस्यों का eKYC करवाना अनिवार्य है।गेंहू ले रहे उपभोक्ताओं के लिए eKYC के लिए पॉस मशीनों में न्यू वर्जन अपडेट किया गया है, वे बायोमेट्रिक व आइरिश स्केनर के माध्यम से eKYC करवा सकते है। ई-मित्र पर eKYC किये जाने का वर्तमान में कोई प्रावधान नहीं है।
  • खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत जिन उपभोक्ताओं को अपने राशन कार्ड में आधार सिडिंग करवानी है, वे उपभोक्ता सम्बन्धित क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारी के कार्यालय में जाकर आधार सिंडिंग करवा सकते है, आधार सिंडिंग की सुविधा जिला रसद कार्यालय में भी उपलब्ध है।
  • eKYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए राशन कार्ड धारकों को अपने नजदीकी उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा और आधार कार्ड की एक प्रति जमा करनी होगी। जिन लोगों के फिंगरप्रिंट नहीं हैं, उनकी eKYC आईरिस स्कैनिंग के जरिए की जाएगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News