COVID-19 vaccines for children: बच्चों के टीकाकरण की शुरुआत 1 जनवरी से, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

COVID-19 vaccines for children की शुरुआत 1 जनवरी से। 15 से 8 साल के बच्चों को इस अभियान के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार ने पूरी की सभी तैयारियां।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में जुटी भारत सरकार अब बच्चों के लिए भी टीकाकरण अभियान (COVID-19 vaccines for children) का आगाज करने जा रही है। भारत में बच्चों के कोरोना टीकाकरण में 15 से 18 वायुवर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम तैयार कर लिया है।

यहां भी देखें- 100 Crore Vaccine : सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री का आभार जताया, बधाई देते हुए की ये अपील

COVID-19 vaccines for children 3 जनवरी 2022 से शुरू होगा। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 1 जनवरी 2022 से होगी। CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 15-18 वर्ष की आयु के बच्चे 1 जनवरी से CoWIN ऐप पर पंजीकरण कर सकेंगे। इसके लिए CoWIN ऐप पर कुछ आवश्यक बदलाव किए गए हैं।

यहां भी देखें- VIDEO : 100 करोड़ के पार Vaccination होने पर जश्न, तीन रंगों से जगमगाया खजुराहो का मंदिर

10वां आईडी कार्ड जोड़ा गया जिसे स्टूडेंट आईडी कार्ड नाम दिया गया है। ऐसे में बच्चों के पास आधार कार्ड यानी कोई पहचान पत्र ना भी हो तो भी वे टीकाकरण का लाभ ले सकेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत बायोटेक का कोवैक्सिन 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए एकमात्र वैक्सीन होने की संभावना है। हालांकि ज़ायडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D को भी बच्चों के लिए दूसरा ऑप्शन बताया जा रहा है। ZyCoV-D पहला टीका था जिसे बच्चों पर लगाने के लिए मंजूरी मिली थी, लेकिन यह 3 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण में इस्तेमाल नहीं होगा।

यह भी देखें- Vaccination MahaAbhiyan : MP में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीनेशन का अपना ही रिकार्ड टूटा, 23 लाख टीके लगाए गए

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने COVID-19 vaccines for children पर कहा कि परीक्षण के दौरान कोवैक्सिन से बच्चों में अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाई है। 12 से 18 साल के बच्चे, खासकर 15 से 18 साल की उम्र के बच्चे, काफी हद तक वयस्कों की तरह होते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है।