Bappi Lahiri Death : इस बीमारी से जूझ रहे थे बप्पी लहरी, यहां जाने आखरी समय का हाल

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वयोवृद्ध गायक बप्पी लहरी का आज मुंबई में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। गायक-संगीतकार ने 80 और 90 के दशक में भारत में डिस्को संगीत को लोकप्रिय बनाया था। रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगर की मौत ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के कारण हुई थी। “लहरी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सोमवार को उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन मंगलवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल लाया गया। उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं थीं। आधी रात से कुछ समय पहले ओएसए (ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया) के कारण उनकी मृत्यु हो गई, ”अस्पताल के निदेशक डॉ दीपक नामजोशी ने बताया। गायक को आखिरी बार बिग बॉस 15 के वीकेंड का वार में अभिनेता सलमान खान के साथ देखा गया था।

यह भी पढ़ें – “बच्चन पांडे ” का नया पोस्टर हुआ रिलीज , रौद्र रूप में नजर आये अक्षय कुमार

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया क्या है?
ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया सबसे आम नींद विकारों में से एक है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, जब आप गहरी नींद में होते हैं तो OSP आपको बार-बार रुकने और सांस लेने शुरू करने का कारण बन सकता है। इस प्रकार का एपनिया तब होता है जब आपके गले की मांसपेशियां नींद के दौरान रुक-रुक कर आराम करती हैं और आपके वायुमार्ग को अवरुद्ध कर देती हैं। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का एक ध्यान देने योग्य संकेत खर्राटे लेना है।

यह भी पढ़ें – सोनम कपूर के पति चर्चा में , जाने क्या है मामला

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के लक्षण क्या हैं?
इन संकेतों और लक्षणों से सावधान रहें:

दिन में बहुत नींद आना
जोर से खर्राटे
नींद के दौरान रुकी हुई सांस के देखे गए लक्षण
हांफने या घुटन के साथ अचानक जागना
शुष्क मुँह या गले में खराश के साथ जागना
सुबह का सिरदर्द
दिन के दौरान ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
मनोदशा में बदलाव, जैसे अवसाद या चिड़चिड़ापन
उच्च रक्त चाप
कामेच्छा में कमी

यह भी पढ़ें – बॉलीवुड की फिल्में जिसने बदली प्यार की परिभाषा

क्या ओएसए का कोई इलाज है?
ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के लिए उपचार उपलब्ध हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, उपचार में एक उपकरण का उपयोग करना शामिल है जो आपके सोते समय आपके वायुमार्ग को खुला रखने के लिए सकारात्मक दबाव का उपयोग करता है। एक अन्य विकल्प नींद के दौरान अपने निचले जबड़े को आगे बढ़ाने के लिए एक मुखपत्र है। कुछ मामलों में, सर्जरी भी एक विकल्प हो सकता है।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News