पीएम मोदी का गाना ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए हुआ नॉमिनेट, सॉन्ग में बताए गए हैं बाजरा के फायदे

Diksha Bhanupriy
Published on -
PM Modi

Abundance in Millets : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है। इस नॉमिनेशन के पीछे की वजह उनके द्वारा लिखा गया गाना ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ है। इस गाने को ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी के ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। बता दें कि भारतीय-अमेरिकी सिंगर फाल्गुनी शाह और उनके पति गौरव शाह के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लिखा है जिसमें बाजरा की खेती और इसके फायदे के बारे में सारी डिटेल बताई गई है।

गाने में पीएम की स्पीच

बता दें कि सिंगर की रिक्वेस्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस गाने में एक स्पीच दी है जिसे उन्होंने खुद लिखा है। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राजनेता को ग्रैमी अवार्ड में नॉमिनेट किया गया है। इस गाने को 16 जून को रिलीज किया गया था जिसमें बाजार के अनाज की खेती और इसके सेवन के फायदे बताए गए हैं। इसे विशेष तौर पर इंटरनेशनल ईयर का मिलेट्स के जश्न को लेकर तैयार किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य दुनिया से भुखमरी खत्म करने के लिए किसानों को बाजरा उगाने का संदेश देना है।

पीएम ने दिया था सजेशन

सिंगर फाल्गुनी शाह को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह गाना बनाने को कहा था। उन्होंने बोला था कि मैं चाहता हूं आप मिलेट्स पर एक गाना तैयार करें, आप ग्लोबल म्यूजिशियन है ऐसे में ये गाना पहुंचेगा और छोटे गांव के किसान मिलेट्स उगाएंगे। जिन जगहों पर कम बारिश होती है वहां के किसानों को इस फसल से फायदा हो सकेगा। साथ ही इसका निर्यात किया जा सकेगा जिससे दुनिया भर की भुखमरी से लड़ने में मदद मिलेगी।

ग्रैमी अवॉर्ड विनर हैं फाल्गुनी

इस गाने को अपनी आवाज देने वाली सिंगर फाल्गुनी शाह 2022 में ग्रैमी अवार्ड अपने नाम कर चुकी हैं। उन्हें ‘ए कलरफुल वर्ल्ड’ के लिए बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में या अवार्ड दिया गया था। अवॉर्ड जीतने के बाद जब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंची थी तब उन्हें यह गाना लिखने को कहा गया था और इसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News