MP News: लापरवाही पर 7 निलंबित, 5 कर्मचारियों को नोटिस, 2 बर्खास्त, अधिकारियों पर जुर्माना

निलंबन अवधि में इन शिक्षकों का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नरसिंहपुर रहेगा और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।

mp NEWS

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) में लापरवाही पर मंडला में 2 पटवारियों, बालाघाट में एक कर्मचारी, नरसिंहपुर में 2 शिक्षकों, अलीराजपुर में एएससीओ और बुरहानपुर में सहायक ग्रेड-3 को निलंबित कर दिया गया है। वही बड़वानी में 4 परियोजना अधिकारियों और भिंड में एक प्राचार्य को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा मंडला में 2 रोजगार सहायकों की सेवा समाप्त कर दी गई है।दमोह में सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) में लापरवाही बरतने पर अधिकारियों पर जुर्माना ठोका गया है।

यह भी पढ़े.. MP: 23 साल के होने पर मिलेंगे 10 लाख, खुलेंगे ज्वाइंट अकाउंट, जानें सरकार की पूरी योजना

मण्डला में अग्रिम कुमार प्रभारी एसडीएम (mandla sdm) घुघरी ने तहसील घुघरी जिला मंडला में पदस्थ हल्का पटवारी मनोज मार्को को 2 माह से लगातार बिना सूचना के अनुपस्थित होने एवं उनके विरूद्ध दर्ज FIR के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिया गया है।निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय उपतहसील नायब तहसीलदार मोहगांव नियत किया गया है तथा इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।वही हल्का पटवारी अमित पन्ना को भी EOW द्वारा 25 हजार की रिश्वत (Bribe) लेते हुए पकड़ाये जाने के बाद तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय उपतहसील नायब तहसीलदार मोहगांव नियत किया गया है तथा इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

बालाघाट में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (District Co-operative Central Bank Limited Balaghat) अंतर्गत आने वाली शाखा लालबर्रा में पदस्थ एक कर्मचारी को बिना सूचना के अनुपस्थित रहने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजीव सोनी प्रभारी ने  बताया कि बैंक की शाखा लालबर्रा में पदस्थ राहुल ठाकरे जो कि भृत्य पद पर पदस्थ था और लगातार अपने कर्त्तव्य में अनुपस्थित होने के कारण बैंक मुख्यालय द्वारा पत्र के माध्यम से उपस्थित होने के लिए अवगत कराया जाता रहा है। इसके बाद भी राहुल ठाकरे अपने कार्य मे उपस्थित नही हुआ, जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में ठाकरे को बैंक मुख्यालय में संलग्न किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP के इन संविदा कर्मियों को दिवाली बोनस का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगी DA-एरियर की राशि

नरसिंहपुर में बगैर सूचना के स्कूल से अनुपस्थित रहने और स्कूल बंद होने पर शासकीय प्राथमिक शाला सांवलरानी के सहायक शिक्षक आनंद मोहन शर्मा और प्राथमिक शिक्षक अमिता शर्मा को जिला शिक्षा अधिकारी ने निलंबित किया है।  निलंबन अवधि में इन शिक्षकों का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नरसिंहपुर रहेगा और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।इसकी ग्रामवासियों ने शिकायत की थी कि इस स्कूल के शिक्षक (School Teacher) बगैर सूचना के अनुपस्थित हैं, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

सहायक ग्रेड-3 और एएससीओ निलंबित

बड़वानी में लोकसभा उप निर्वाचन-2021 के तहत संचालित हो रही प्रक्रिया में सौंपे गये कार्य में लापरवाही बरतने के कारण  मनोज बालगोहर सहायक ग्रेड-3 न्यायिक लिपिक शाखा जिला कार्यालय को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित (Suspended) किया गया है। निलंबित कर्मचारी को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह की पात्रता होगी।अलीराजपुर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने जोबट विधानसभा उप निर्वाचन के तहत सौपे गए दायित्व में कोताही बरतने पर सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी  प्रतापसिंह सिक्का को निलंबित कर दिया है।

2 रोजगार सहायक बर्खास्त

मण्डला कलेक्टर (Mandla Collector) एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम(MANREGA) में ग्राम पंचायत हिरदेनगर के रोजगार सहायक जगदीश प्रसाद मेहरा तथा ग्राम पंचायत सिकोसी के रोजगार सहायक भूपेन्द्र परस्ते की संविदा नियुक्ति तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया हैं।  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मण्डला के पत्रानुसार जगदीश प्रसाद मेहरा ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत हिरदेनगर के द्वारा महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत वर्ष 2018-19 में करमाही तालाब जीर्णाेद्धार कार्य में सरपंच, सचिव एवं उपयंत्री को संज्ञान में लिए बिना मजदूरी की राशि फर्जी मस्टर रोल जारी कर कूटरचित तरीके से भुगतान करने का आरोप है।

4 परियोजना अधिकारियों को नोटिस

बड़वानी जिला कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने विकासखण्ड ठीकरी में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की प्रगति संतोषप्रद न रहने पर महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी  धन्नालाल डांगी, पर्यवेक्षक  जमना भगवाड़िया, उमा आर्य, भागा ब्राहम्णे को शोकाज नोटिस जारी कर समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। अन्यथा की स्थिति में अन्य कार्यवाही की चेतावनी दी गई है। इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले के समस्त महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाईजरों को भी चेतावनी दी है कि समीक्षा के दौरान यदि उनके क्षेत्र में भी लक्ष्यपूर्ति पूर्ण नहीं पाई जायेगी तो उन्हें भी शोकाज नोटिस जारी कर और कडी कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी ।

प्राचार्य को नोटिस जारी

भिण्ड में जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर ने  शासकीय हाईस्कूल बिरखडी विकास खण्ड गोहद के प्राचार्य एसके लोहिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब सप्रमाण सहित प्रस्तुत करने को कहा है। उन्होंने कहा कि क्यों न दो वार्षिक वेतनवृद्वि रोकने के लिए पत्र कलेक्टर भिण्ड को पत्र लिखा जावे।जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासकीय हाईस्कूल बिरखडी का गोहद क्षेत्र के विधायक  मेवाराम जाटव द्वारा निरीक्षण में विद्यालय में गाजर घास एवं अन्य खरपतवार खडी हुई पाई गई, जिस कारण बच्चों को एलर्जी आदि की बीमारी हो सकती है। प्रांगण में गाये बैठी पाई गई एवं गोबर आदि पडा हुआ मिला एवं स्कूल में साफ सफाई न होकर गंदगी पसरी हुई मिली। इससे यह प्रतीत होता है कि आपके द्वारा अपने पदीय कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वहन नहीं किया जा रहा है।

सीएम हेल्पलाइन में लापरवाही पर अधिकारियों पर जुर्माना

दमोह में सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर माह सितम्बर 2021 में अनिराकृत पाई गई शिकायतों जिनके निराकरण एल-1, एल-2 अधिकारियों द्वारा समय-सीमा में न किये जाने एवं वरिष्ठ कार्यालयों द्वारा जारी निर्देशों की अव्हेलना किये जाने के फलस्वरूप कलेक्टर ए.कृष्ण चैतन्य ने विभिन्न विभागों के 76 एल-1, एल-2 अधिकारियों पर 100 रूपये के मान से 7600 रूपये का जुर्माना अधिरोपित किया है। उन्होंने निर्देशित किया है कि राशि 7 दिन में लोक सेवा प्रबंधन दमोह के कार्यालय कक्ष क्रमांक 72, कलेक्ट्रेट में जमा करते हुये रेडक्रास सोसाइटी की रसीद प्राप्त करें, साथ आदेशित किया है कि शिकायतों के अनिराकृत होने की पुर्नावृत्ति न हो।