कर्मचारियों को मिलेगी एक और खुशखबरी! DA के अलावा बेसिक वेतन में भारी वृद्धि संभव, जानें खाते में कितनी बढ़ेगी राशि?

employee news

Central Employee Salary Hike 2023 : आगामी चुनावों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को एक खुशखबरी मिल सकती है। खबर है कि जुलाई में महंगाई भत्ता वृद्धि  अलावा मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर की दरों में भी संशोधन कर सकती है।अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो जाएगी और इसका लाभ 52 लाख कर्मियों को मिलेगा। हालांकि इसको लेकर अभी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है और ना ही सरकार की तरफ से कोई बयान सामने आया है।

बेसिक सैलरी हो सकती है 26000

दरअसल, वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है और लंबे समय से केन्द्रीय कर्मचारी इसे  3.68 फीसदी तक बढ़ाने की मांग कर रहे है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आगामी चुनाव से पहले कर्मचारियों की इस मांग पर विचार किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2023 अंत से पहले मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। इससे बेसिक सैलरी ₹18000 से बढ़कर 21000 या 26000 हो सकती है। चुंकी 2024 में चुनाव होने है, ऐसे में फिटमेंट फैक्टर को 2026 से लागू किया जा सकता है ,इससे सैलरी में ढ़ाई गुना वृद्धि होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)