कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, होगा वेतन-एरियर का भुगतान, सरकार ने जारी की राशि, अधिकारियों को निर्देश, खाते में बढ़ेगी राशि

Kashish Trivedi
Published on -

7th pay Commission : कर्मचारी शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने राशि का आवंटन कर दिया है। साथ ही वेतन भुगतान के आदेश जारी किए हैं। एरियर के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में 50 से ₹55 हजार रुपए की वृद्धि देखी जाएगी।

बिहार के उत्क्रमित उच्च विद्यालय में शिक्षकों को दूसरे लोगों की अवधि की वेतन का भुगतान किया जाएगा। वेतन और एरियर के भुगतान के लिए 22.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाना है। शिक्षा विभाग द्वारा डेढ़ साल बाद जाकर वेतन और एरियर भुगतान की राशि स्वीकृत की गई है।

लॉकडाउन की अवधि के बकाया एरियर और वेतन का भुगतान

इसके साथ ही शिक्षकों को इससे बड़ा लाभ मिलेगा विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 4000 से अधिक अतिथि शिक्षकों के दूसरे लॉकडाउन की अवधि के बकाया एरियर और वेतन का भुगतान किया जाएगा। दरअसल 1 अप्रैल 2021 से 11 जुलाई 2021 तक के वेतन का भुगतान किया जाना है। इससे पूर्व शिक्षकों द्वारा पटना हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी, जिसमें 12 जनवरी को एक आदेश पारित किया गया था। शिक्षकों को भुगतान के आदेश दिए गए थे।

वेतन और एरियर का भुगतान

55 कार्य दिवस के वेतन और एरियर का भुगतान किए जाने के साथ ही अतिथि शिक्षकों के वेतन बढ़कर 55000 रूपए तक हो सकते हैं अतिथि शिक्षकों को पारिश्रमिक की राशि और एरियर सीएफएमएस के जरिए उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा महालेखाकार को इस स्थिति से अवगत कराया गया है। वहीं सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि राशि का उपयोग किसी अन्य मद में नहीं किया जाना चाहिए।

अधिकारियों को निर्देश

इसके साथ ही प्रदेश के हजारों उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षकों को भी वेतन का भुगतान किया जाएगा। हालांकि 2 महीने से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। सरकार द्वारा वेतन भुगतान के लिए राशि जारी किए जाने के बावजूद शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। जिसे अनुशासनहीनता मानते हुए विभागीय अफसर ने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा निदेशक और जिला शिक्षा अधिकारियों को सख्त पत्र लिख दिया है।

वही अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात की गई है जबकि सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा निदेशक से कहा गया है कि इस महीने के अंतिम सप्ताह तक सभी शिक्षकों के बकाया वेतन का भुगतान करने के लिए मॉनिटरिंग का कार्य शुरू करें। वहीं तय समय सीमा के अंदर शिक्षकों के वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News