कर्मचारियों के 4 प्रतिशत DA वृद्धि पर नई अपडेट, बढ़कर होगा 38 प्रतिशत, मिलेगा लाभ, 8वें वेतन आयोग पर केंद्र का बड़ा बयान

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के 7th pay commission कर्मचारी और लाखों पेंशनर्स (pensioners) के लिए महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। दरअसल वेतन संशोधन (pay revision)-DA वृद्धि सहित (DA Hike) नए वेतन आयोग पर अब सरकार ने पत्ते खोल दिए हैं। दरअसल राज्यसभा में सरकार के दिए जवाब के बाद अब केंद्र की तरफ से स्पष्टीकरण सामने आया है। केंद्र सरकार का कहना है कि फिलहाल सातवां वेतन आयोग जारी रहेगा। इसी के अनुसार कर्मचारियों को वेतन-पेंशन सहित DA और अन्य भत्तों का भुगतान किया जाए।

सरकार का कहना है कि 8वें केंद्रीय वेतन आयोग गठित करने पर सरकार के पास कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। वहीं सातवें वेतन 2026 तक लागू रहने की उम्मीद एक बार फिर से की जा सकती है। दरअसल हर 10 साल के बाद के अंदर सरकारी कर्मचारियों की वेतन ढांचे में बदलाव के लिए एक नई वेतन आयोग का गठन किया जाता है। 1947 से अब तक सात वेतन आयोग का गठन किया जा चुका है। वहीं सातवें वेतन आयोग का गठन 2014 में किया गया था। माना जा रहा है कि 2026 में एक नई वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है। हालांकि सरकार ने फिलहाल इस पर अभी के लिए पूरी तरह से विराम लगा दिया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi