जनवरी 2022 में 20,484 रुपए बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी! 18 महीने के बकाए एरियर्स पर आई नई अपडेट

    7th Pay Commission: जिसका फायदा 48 लाख कर्मचारियों सहित 65 लाख से अधिक पेंशनरों (pensioners)  को होगा।

    Old Pension Scheme

    नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 2021 7th pay commission केंद्रीय कर्मचारियों (employees) के लिए बेहद अच्छा साल रहा है। एक तरफ जहां केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (salary) में बढ़ोतरी की गई। वहीं उन्हें डीए वृद्धि (DA Hikes) का भी लाभ दिया गया है। कर्मचारियों के डीए को 28 फीसद से बढ़ाकर 31 फीसद करने के साथ ही साथ मोदी सरकार ने कर्मचारियों को कई अन्य भत्ते का लाभ दिया है। हाउस रेंट अलाउंस सहित ट्रैवल अलाउंस (TA), मेडिकल एलाउंस (Medical allowance), चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस (CEA) सहित कई अन्य भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द कर्मचारियों के 18 महीने के एरियर (arrears) का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष लंबित है।

    दरअसल नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसलटेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा की माने तो काउंसिल ने सरकार के सामने मांग रखी है। वही DA बहाल करने के विषय में चर्चा की जा रही है। 18 महीने के लंबित डीए एरियर सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष 18 महीने के बकाया एरियर का वन टाइम सेटलमेंट करने की भी बात रखी गई है। माना जा रहा है कि दिसंबर में इस पर सेक्रेटरी के साथ चर्चा की जा सकती है।

    Read More : MP: किसानों के हित में सरकार का बड़ा फैसला, जल्द शुरू होगी यह व्यवस्था

    वही मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) तक पहुंचने के बाद एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीद जाग गई है। यदि 18 महीने की एरियर्स (Arrears) का भुगतान कर दिया जाता है तो इससे एक करोड़ कर्मचारियों के खाते में बड़ी रकम भेजी जाएगी। जिसका फायदा 48 लाख कर्मचारियों सहित 65 लाख से अधिक पेंशनरों (pensioners)  को होगा।

    इसके अलावा जनवरी 2022 में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा सकती है। यदि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखी जाएगी। वही चर्चाओं की माने तो एक बार फिर से जनवरी 2022 में कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद की वृद्धि की जाएगी। इसके साथ ही कर्मचारियों का डीए बढ़कर 34% पहुंच जाएगा।

    AICPI आंकड़े की माने सितंबर 2021 तक के आंकड़े आ चुके हैं। जिसके हिसाब से महंगाई भत्ता 32.81 फीसद हो चुका है। वही जनवरी 2022 में एक बार फिर से महंगाई भत्ते में वृद्धि की जानी है। यदि ऐसा होता है तो एक बार फिर से एक करोड़ कर्मचारियों के डीए का कैलकुलेशन अच्छी बढ़त के साथ उनकी सैलरी में वृद्धि देगा।

    महंगाई भत्ते में 3 फीसद की बढ़ोतरी की जाती है तो कुल DA बढ़कर 34 फीसद तक पहुंच जाएगा। यदि इस पर DA का कैलकुलेशन किया जाए तो 18,000 की बेसिक सैलरी पर कुल सालाना महंगाई भत्ता बढ़कर 73,440 होगा।

    देखें कैलकुलेशन

    • कर्मचारी की बेसिक सैलरी ₹18000
    • 31% महंगाई भत्ता : 5580 रुपए प्रतिमाह
    • 34% बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता : 6120 रूपए प्रति माह
    • महंगाई भत्ता अंतर :  6120 – 5580 540 रुपए प्रतिमाह
    • सैलरी में वृद्धि : 540*12 – 6480 रुपए