कंपनी का बड़ा दावा, इस Vaccine की सिंगल डोज है Delta Varient पर काफी असरदार

जॉनसन एंड जॉनसन सिंगल डोज वैक्सीन से मजबूत न्यूट्रलाइज़िंग बॉडी तैयार करती है और यह समय समय पर एंटीबॉडी बनती जाती है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। विश्वभर में Corona से स्थिति गंभीर है। भारत में corona की दूसरी लहर (second wave) ने भारी तबाही मचाई थी। इसके बाद अब मामले में लगातार गिरावट देखी जा रही है। वहीं देश में कोरोना के नए वेरिएंट Delta plus ने अपने प्रभाव दिखाने शुरू कर दिए। इसी बीच अब तक कोरोना के कई vaccine सामने आ चुके हैं और इन कंपनियों के अपने दावे हैं। इसी बीच जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी (Johnson & Johnson Company) ने बड़ा दावा किया है।

दरअसल जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने दावा किया है कि उसके सिंगल डोज (single dose) कोरोना वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट (Delta Varient) सहित अन्य वैरिएंट पर काफी असरदार है। कंपनी ने दावा किया है कि उसके डाटा के मुताबिक Vaccine लेने वाले लोगों में कम से कम 8 महीने तक इम्यून रिस्पांस (immune response) पाया गया है। इसके साथ ही साथ यह vaccine corona के delta varient पर 86% तक प्रभावी है। इतना ही नहीं यह vaccine कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने के अलावा मौत से भी बचाती है।

Read More: Transfer: तबादले का दौर शुरू, अबतक आए 15 हजार से अधिक आवेदन, हलचल तेज

जॉनसन एंड जॉनसन का दावा है कि उसकी Vaccine संक्रमण के खिलाफ लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करती है। वही जॉनसन एंड जॉनसन के अनुसंधान प्रमुख मथाई मेमन के अनुसार 8 महीने के डाटा से यह बात निकल कर आई है कि जॉनसन एंड जॉनसन सिंगल डोज वैक्सीन से मजबूत न्यूट्रलाइज़िंग बॉडी तैयार करती है और यह समय समय पर एंटीबॉडी बनती जाती है।

मथाई मेमन के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पहली बार भारत में पहचाना गया Delta विश्व स्तर पर कोरोनवायरस का प्रमुख रूप बन रहा है। अब तक किए गए आठ महीनों के अध्ययन के मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि सिंगल-शॉट जॉनसन एंड जॉनसन Corona वैक्सीन एक मजबूत न्यूट्रलाइज़िंग एंटीबॉडी तैयार करता है, जो कम नहीं होता है बल्कि समय के साथ एंटीबॉडी तैयार करने में सुधार करता है।