होमगार्ड जवानों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, गृह मंत्री Narottam ने की ये घोषणा

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री Narottam Mishra आज होमगार्ड नागरिक सुरक्षा प्रबंधन के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (Shivraj government) ने होमगार्ड (home guard) को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (narottam mishra) ने आज होमगार्ड मुख्यालय में राज्य आपदा प्रबंधन कक्षा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए बैठक की। इस दौरान बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए उन्होंने कई जिलों के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट से सुझाव भी लिए।

इस दौरान बड़ी घोषणा करते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि होमगार्ड जवानों की समस्याओं के निराकरण के लिए समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें गृहमंत्री अपर मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक होमगार्ड के अलावा वित्त विभाग के अधिकारी भी शामिल रहेंगे। इसके अलावा त्योहारों के मद्देनजर विशेष सर्तकता बरती जाएगी। जिसके लिए मूर्ति/विसर्जन स्थलों के आसपास तैराक-कर्मचारी की तैनाती की जाएगी।

Read More: Action मोड़ में CM Shivraj, भ्रष्टाचार मामले में तहसीलदार तत्काल प्रभाव से निलंबित

मध्यप्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा आज होमगार्ड नागरिक सुरक्षा प्रबंधन के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट से भी चर्चा की। इसके साथ ही होमगार्ड- SDERF जवानों के 2525 जवानों की प्रतिनियुक्ति देने और होमगार्ड केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण संस्थान बनाने का आग्रह किया गया।

जिस पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि जवानों की समस्या के निराकरण के लिए समिति की बैठक में निर्णय लिए गए हैं। जिसमें होमगार्ड के ड्राइंग कॉडर रिव्यू के लिए कमेटी गठित की जाएगी। वही इस कमेटी में अपर मुख्य सचिव गृह, महानिदेशक होमगार्ड के अलावा प्रमुख सचिव वित्त कमेटी में शामिल होंगे। नरोत्तम मिश्रा ने कहा होमगार्ड के काडर को ड्राइंग घोषित करने के निर्णय पर पुनर्विचार करना जरूरी है। इसके अलावा जबलपुर में प्रशिक्षण संस्थान खोलने की आवश्यकता का जिक्र किया।