कर्मचारियों के प्रमोशन पर बड़ी अपडेट, मंत्रालय ने जारी किया आदेश, नियम में संशोधन, इस तरह मिलेगा लाभ

वही रिक्त पदों पर भर्ती के लिए संशोधित नियम विस्तृत रूप यहां उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

government employees news
DEMO PIC

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारियों (Employees) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मंत्रालय (Ministry) ने आदेश जारी कर ग्रुप B के रिक्त पदों (Group B vacancies) पर होने वाले प्रमोशन (Promotion) को लेकर नवीन जानकारी प्रेषित किए है। भारतीय रेलवे में समूह ‘बी’ पदों पर पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश में रेलवे ने सीबीटी (CBT) के माध्यम से वर्तमान रिक्ति पदों के एलडीसीई में विभिन्न चरणों को अंतिम रूप देने के लिए अनुसूची का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। वहीँ नियम में संशोधन हुए हैं।

रेलवे ने पत्र जारी करते हुए कहा है कि 28 जून 2022 को रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती के लिए नियम और निर्देश तय किए गए थे। वहीं भारतीय रेलवे में समूह भी पदों पर पदोन्नति के लिए विकेंद्रीकृत कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्न की परीक्षा की शुरुआत की जा रही है। इस माध्यम से ग्रुप B पर अधिकारियों को प्रमोशन दिया जाएगा।

बता दे सीबीटी के माध्यम से विभिन्न रिक्त चक्र के एलडीसी में विभिन्न चरणों को अंतिम रूप देने के लिए अनुसूची का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। वही रिक्त पदों पर भर्ती के लिए संशोधित नियम विस्तृत रूप यहां उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि इसके अलावा, बोर्ड के पत्र संख्या के पैरा 3 (ii) (ए) (i) से (ए) (iii) में दिए गए एलडीसीई में एकल पेपर के लिए अंकों की संरचना और वितरण का संशोधन पत्र जारी किया गया है।E(GP)2022/2/4 दिनांक 28.06.2022 पत्र सं. E(GP) 2022/2/4 दिनांक 22.07.2022 लेखा विभाग में AFA के ग्रुप बी ‘पद पर पदोन्नति के लिए (प्रतिलिपि संलग्न) नियम तय हुए हैं।

Read More : नहीं रहे भाभी जी घर पर हैं के एक्टर दीपेश भान, पीछे छोड़ गए 3 साल का बेटा

वहीँ संशोधित नियम के मुताबिक उपरोक्त पत्र के पैरा 3(ii)(a)(i) से – a(iii) में दिए गए LDCE में एकल पेपर के लिए अंकों की संरचना और वितरण को लेखा विभाग में AFA के ग्रुप ‘बी’ पद पर पदोन्नति के लिए संशोधित किया गया है। नीचे इसे विस्तार से समझाया गया है :

(i) व्यावसायिक विषय के प्रश्न

  • रेलवे के विशेष संदर्भ में सरकारी लेखा और लेखा परीक्षा के सामान्य सिद्धांत- 15 प्रश्न
  • ट्रैफिक बुक सहित किताबें और बजट- 15
  • यातायात खाते और सांख्यिकी- 15
  • स्थापना- 15
  • सामान्य व्यय – 15
  • कार्यशाला लेखा- 15
  • स्टोर खाते – 15
  • 105
  • राजभाषा नीति और नियम पर 15 अंकों के वैकल्पिक प्रश्नों के 40 अंक सहित सामान्य ज्ञान
    ए (iii) व्यय के लिए प्रबंधन लेखांकन और वित्तीय औचित्य – 30 प्रश्न
  • कुल- 175 प्रश्न

वहीँ बोर्ड के पत्र संख्या ई(जीपी)76/2/96 दिनांक 3/08/1977, 78 के तहत लेखा विभाग में एएफए के समूह ‘बी’ पद पर पदोन्नति के लिए 30% एलडीसीई के लिए निर्धारित परीक्षा का पाठ्यक्रम/संरचना ACIII/20/49 दिनांक 9/9/1978 और E(GP)88/2/111 दिनांक 20.08.1991 को भी उस सीमा तक संशोधित किया गया है।

कर्मचारियों के प्रमोशन पर बड़ी अपडेट, मंत्रालय ने जारी किया आदेश, नियम में संशोधन, इस तरह मिलेगा लाभ