CBSE : 10वीं-12वीं छात्रों के परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट, इस दिन जारी हो सकते हैं सैंपल पेपर, पैटर्न-अंक निर्धारण पर नवीन जानकारी

CBSE 2022-23 के सैंपल पेपर जारी होने में हो रही देरी पर स्कूल के शिक्षकों ने आश्चर्य जताया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई के छात्रों (CBSE Students) के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। दरअसल जल्द आगामी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा (cbse board exam 2022-23) के लिए सैंपल पेपर (sample papers) जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं चर्चाओं की माने तो सैंपल पेपर 1 सप्ताह के भीतर जारी होने की संभावना बढ़ गई है। इस मामले में अधिकारियों ने फिलहाल तारीखों की घोषणा से इनकार किया है। सीबीएसई सैंपल पेपर अपलोड होने के बाद उम्मीदवार उसे आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी गई है। सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। इसके लिए तैयारी पूरी की जा रही है। वहीं शिक्षकों और स्कूलों को जल्द से जल्द सिलेबस पूरा करने के निर्देश दे दिए गए हैं। सीबीएसई ने कहा था कि दुनिया भर में कोरोना के प्रभाव के कम होने के बाद परीक्षा 15 फरवरी 2023 से आयोजित करने का फैसला किया हैं।

Read More : MP : हाईकोर्ट ने छात्र को दी बड़ी राहत, स्कूल को निर्देश, जल्द मिलेगा प्रवेश

इससे पहले सीबीएसई के सैंपल पेपर जारी होने में हो रही देरी पर स्कूल के शिक्षकों ने आश्चर्य जताया है। उन्होंने कहा कि मध्यावधि और अर्धवार्षिक परीक्षा शुरू होने की प्रक्रिया में है। ऐसे में सीबीएसई नमूने पत्रों का अब तक अपलोड ने किया जाना आश्चर्य की बात है। छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलना चाहिए। ऐसे में सीबीएसई सैंपल पेपर अपलोड कर देना चाहिए।

दरअसल सीबीएसई 2022 23 की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। बोर्ड ने पैटर्न में बदलाव करते हुए पूर्व के पैटर्न को एक बार फिर से अपनाने का फैसला किया है। इसके लिए रूपरेखा भी साझा कर दी गई है। पैटर्न में हुए वास्तविक बदलाव और पैटर्न की समझ के लिए सैंपल पेपर बेहद बेहतरीन माध्यम है।

जिसके तहत छात्रों को प्रश्न अंक सहित प्रश्न पत्रों की संख्या और अन्य विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है। ऐसे में अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए पेपर सेट करना स्कूलों के लिए एक चुनौती बन रहा है। सैंपल पेपर जारी नहीं होने की वजह से कई शिक्षक इसके लिए परेशानी का सामना कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सैंपल पेपर अगस्त में जारी होने थे लेकिन अब इसके सितंबर के अगले सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद बढ़ गई है।