MP School : 87 प्राचार्य सहित 50 उप प्राचार्य की पदस्थापना आदेश जारी, 13 जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

अभिभावकों की सहभागिता सहित बच्चों को कौशल विकास में उन्नत करना शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य रखा गया है।

mp teacher promotion pay scale

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश में सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) जल्दी शुरू किए जाएंगे। ग्रीष्मकालीन अवकाश (summer vacation) के बाद सीएम योजना के तहत स्कूलों (CM Rise School) को नवीन सत्र 13 जून से शुरू किया जाएगा। CM Rise School में एलकेजी (LKG) के छात्रों को प्रवेश देते हुए की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे पहले स्कूलों में शिक्षकों प्राचार्य की पदस्थापना के लिए परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। बता दें कि अभी स्कूल में 87 प्राचार्य सहित 50 उप प्राचार्य की पदस्थापना (principal Posting) के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा अभी हाल ही में 87 प्राचार्य के पद स्थापना के आदेश जारी किए गए हैं। वहीं शुक्रवार को इससे पहले 50 से अधिक उप प्राचार्य की स्थापना की गई थी। किसी अंग्रेजी स्कूल को मध्य प्रदेश से पहले पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। रशीदिया स्कूल में इसको पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तैयार किया गया था और इसी तरह अन्य स्कूलों को भी तैयार करने की घोषणा राज्य शासन द्वारा की गई थी।

Read More : Asia Cup 2022 : टीम इंडिया की शानदार जीत, भारत ने जापान को 2-1 से दी शिकस्त, टॉप 4 में बनाई जगह, मंजीत-पवन चमके

इस सत्र में 275 स्कूलों को CM Rise School के तौर पर शुरू किए जाने की योजना तैयार की गई है। वहीं राजधानी में 8 स्कूलों को इसके लिए चयनित किया गया है। स्कूलों में पदस्थापना के लिए शिक्षक और प्राचार्य के लिए साक्षात्कार और परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें 30000 शिक्षक शामिल हुए थे। जिसमें 15 हजार शिक्षकों का चयन किया गया है।

बता दें कि सीवरेज योजना के तहत निजी स्कूलों शासकीय स्कूलों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रावधान किया जाएगा। CM Rise School सीएम शिवराज के महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। जिसमें सर्वसुविधायुक्त अधोसंरचना सहित पर्याप्त और दक्ष शिक्षक होंगे। वहीं अभिभावकों की सहभागिता सहित बच्चों को कौशल विकास में उन्नत करना शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य रखा गया है।