इंदौर में बढ़ा संक्रमण की रफ्तार, 3 दिन में मिले 30 संक्रमित, संक्रमण दर 5 के ऊपर, देशभर में आज कुल 3962 केस

शासन स्तर पर कांटेक्ट रेसिंग की इजाजत मिलते ही फिर से ट्रेसिंग शुरू की जाएगी।

mp corona

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण (MP Corona update) की रफ्तार तेज होने लगी। दरअसल शुक्रवार को Indore Corona Update में 13 नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है, जो की चिंता का विषय है। दरअसल शुक्रवार को 231 सैंपलों की जांच की गई थी। जिसमें इतने संक्रमित मिले थे। वही संक्रमण दर बढ़कर 5.60 फीसद रह गया है।

ज्ञात हो कि जून महीने के 3 दिन में इंदौर में कोरोना के 30 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने शहर में कोरोना की जांच के लिए सैंपल ओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं अधिकारियों का कहना है कि शासन स्तर पर कांटेक्ट ट्रेंसिंग के संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं किया गया। शासन स्तर पर कांटेक्ट रेसिंग की इजाजत मिलते ही फिर से ट्रेसिंग शुरू की जाएगी।

इंदौर में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद विशेषज्ञों ने कहा कि भले ही संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। लेकिन अभी संक्रमण गंभीर नहीं है। ज्यादातर लोगों को कोरोना के दोनों ठीक है लग चुके हैं। जिसके कारण उनकी बॉडी एंटीबॉडी के रूप में कार्य का रही है। वही नए संकल्प में कोरोना के गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।

Read More : शिक्षकों के लिए सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, परफॉरमेंस के आधार पर मिलेगा बड़ा लाभ, अधिकारियों को निर्देश

इधर देशभर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत ने 3,962 कोरोनावायरस संक्रमणों और 26 लोगों की मौत एक दिन की वृद्धि दर्ज की, जिससे कुल मिलाकर 4,31,72,547 मामले और 5,24,677 मौतें हुईं। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या 24 घंटों में 1,239 बढ़कर 22,416 हो गई है।

26 ताजा मौतों में से छह पिछले 24 घंटों में दर्ज की गईं और 20 केरल द्वारा सुलझाई गईं। सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमण का 0.05 प्रतिशत हिस्सा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश की कुल कोरोना रिकवरी दर को जोड़कर 98.73 प्रतिशत दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दैनिक सकारात्मकता दर 0.89 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि साप्ताहिक आंकड़ा 0.77 प्रतिशत था। मामले की मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत दर्ज की गई थी। 24 घंटे की अवधि में सक्रिय कोरोना के Case में 1,239 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है। आंकड़ों से पता चलता है कि बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,26,25,454 हो गई।