Evening Vastu Tips: भूलकर भी शाम के समय को न करें ये 5 काम, घर में आती है दरिद्रता

Sanjucta Pandit
Published on -

Evening Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया जाता है और इसमें सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक की पूरी दिनचर्या भी शामिल होती है। वास्तु शास्त्र वास्तु कला के सिद्धांतों पर आधारित होता है जो घर, कार्यालय या अन्य निर्मित संरचनाओं के निर्माण और समय के साथ इन्हें बेहतर बनाने की उपायों को दिखाता है। इसका उद्देश्य सकारात्मक ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए वातावरण को सुखद और समृद्ध बनाना होता है। सूर्योदय और सूर्यास्त का समय वास्तु शास्त्र में महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इन समयों पर वातावरण की ऊर्जा विशेष रूप से प्रभावशाली होती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे काम बताते हैं, जिन्हें शाम को नहीं करना चाहिए…

घर का दरवाजा ना करें बंद

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शाम के समय घर के दरवाजे बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय माता लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सुख-शांति आती है। यह मान्यता कुछ लोगों के बीच प्रचलित है और उनकी आस्था और श्रद्धा का प्रतीक है। मान्यता के अनुसार, जब शाम की आरती के समय द्वार खुले रहते हैं तो माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और धन, समृद्धि और सुख की वर्षा करती हैं। यह भक्तों के लिए मां लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करने का एक विशेष तरीका होता है।

तुलसी को ना छूएं

संध्या के समय तुलसी को छूना नहीं चाहिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार श्री हरि विष्णु को रुष्ट कर सकता है। जिससे आपके परिवार की खुशियों पर आंच आ सकता है। यदि आप तुलसी के पास संध्या के समय जाना चाहते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप उचित सावधानी बरतें और उसे छूने से बचें।

किसी कुछ ना मांगे

शाम के समय कुछ चीजें जैसे लहसुन-प्याज, नमक, खट्टी चीजें, सुई आदि किसी से नहीं मांगने चाहिए। जिससे नकारात्मक चीजें घर में प्रवेश करती है। ऐसा माना जाता है कि घर के बाहर से लाई गई वस्तु व्यक्ति को अवश्यकताओं से वंचित कर सकती हैं। वहीं, वास्तु के अनुसार, शाम के समय अगर कोई भिक्षुक या गरीब व्यक्ति आता है तो उसे जरुर दान करें। इससे भगवान प्रसन्न होंगे और आपपर सदैव उनकी दृष्टि बनी रहती है।

पैसों का लेनदेन ना करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शाम के समय पैसों का लेनदेन नहीं करना चाहिए। शाम का समय आपके शांति प्रदान करता है। इस समय आपकोउधार देने से बचना चाहिए ताकि किसी प्रकार की परेशानी आपको ना झेलनी पड़े क्योंकि इस समय उधार में दिए गए पैसे वापस मिलने की संभावना कम होती है।

शाम में सोने से बचे

घर के किसी सदस्य को बिना किसी कारण शाम में सोना नहीं चाहिए और घर में किसी भी तरह का झगड़ा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस समय माता लक्ष्मी का आगमन होता है और घर में सुख-शांति आती है। यह मान्यता कुछ लोगों के बीच प्रचलित है और उनकी आस्था और श्रद्धा का प्रतीक है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News