Corona Update: खुशखबर! पांच महीने बाद मध्यप्रदेश में कोरोना से मौत का आंकड़ा शून्य, संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार

शुक्रवार को अब तक कोरोना सैंपल की जांच के बाद संक्रमण दर 0.01 फीसद रहा है। सक्रिय मरीजों की संख्या 235 हैं। इनमें 144 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जहां लगातार कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर सुखद आकड़ा सामने आया है जिसमें किसी भी कोरोना संक्रमित की मौत दर्ज नहीं हुई। तीन दिन के भीतर शुक्रवार को दूसरी बार मध्यप्रदेश में कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। इसके पहले बुधवार को मध्यप्रदेश में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई थी। पांच महीने बाद यह सुखद आंकड़ा आया है। इसके पहले पांच मार्च को आखिरी बार मरीजों की मौत का आंकड़ा शून्य था। इसके बाद इसमें बढ़ोतरी होने लगी थी। मार्च के अंत तक मौत का अधिकतम आंकड़ा 13 तक पहुंच गया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को 78,898 सैंपल की जांच में 15 संक्रमित मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 0.01 फीसद रही। सक्रिय मरीजों की संख्या 235 हैं। इनमें 144 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

ये भी देखें- VIDEO : Suicide से पहले युवक ने सीएम शिवराज से क्या कहा! Salute कर लगा ली फांसी

रैपिड किट से जांच में मिले सिर्फ 3 पॉजिटिव

शुक्रवार को प्रदेश में जांचे गए 78,314 सैंपल में सिर्फ तीन पॉजिटिव मिले हैं। मई में यह स्थिति थी की रैपिड किट से जांच कराने वाला हर तीसरा या चौथा व्यक्ति पॉजिटिव आ रहा था। उस लिहाज से यह सुखद है कि इतने कम मरीज मिल रहे हैं। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि मरीजों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है, लेकिन टीका लगा होने की वजह से लक्षण सामने नहीं आने से लोग जांच नहीं करा रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि लोग मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें। यदि कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे तो संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लग जाएगा। अभी बाजारों में सावधानी बरतना जरूरी है।