Google Doodle : महान वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस के नाम पर गूगल डूडल, आइंस्टीन भी थे उनके प्रशंसक

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज 4 जून भारत के महान वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस (Satyendra Nath Bose) को याद करने का दिन है। आज ही के दिन सन 1924 में उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टीन ((Albert Einstein) को क्वांटम फॉर्मूलेशन भेजे थे, जिसे क्वांटम मैकेनिक्स में एक महत्वपूर्ण खोज के रूप में जाना जाता है। इस खास दिन को सेलिब्रेट करते हुए गूगल ने उनके नाम का डूडल (Google Doodle) बनाया है। इसके ज़रिये ‘बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट’ (Bose-Einstein Condensate) में उनके योगदान को याद किया जा रहा है।

ये भी देखिये – MP : हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर, निर्वाचन आयोग ने कन्यादान विवाह योजना कार्यक्रमों को दी सशर्त अनुमति, यह होंगे नियम

सत्येंद्र नाथ बोस का जन्म 1 जनवरी 1894 को कोलकाता में हुआ था। वे एक भारतीय गणितज्ञ थे और थेओरिटिकल फिजिक्स के बड़े वैज्ञानिक हैं। ये बात मशहूर है कि उन्हें गणित (Math) में 100 में से 110 अंक प्राप्त किये थे। क्वांटम फिजिक्‍स (Quantum Physics) पर शोध के लिए दुनियाभर में सम्मान से याद किया जाता है। उनकी ख्याति इस बात से ही जानी जा सकती है कि महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन भी उनके प्रशंसक थे। भारत सरकार ने 1954 में उन्हें पद्मविभूषण से सम्मानित किया था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।