प्रभारी मंत्री

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अध्यक्षता में पशुपालन (animal husbandry) से जुड़े किसानों के लिए विशेष पशुधन पैकेज (special livestock package) को स्वीकृति दी गई है जिस पर अब प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel)  ने मोदी सरकार की सराहना की है। मंत्री कमल पटेल ने कहा कि पशुपालन डेयरी विभाग की योजनाओं के विभिन्न घटकों को संशोधित और दुरुस्त करने के लिए 54,698 करोड़ रुपए का निवेश जुटाने के लिए विशेष पशुधन पैकेज को स्वीकृति दी गई है। इससे पशुपालन से जुड़े किसानों को बहुत लाभ होगा।

कमल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय आयुष मिशन (National Ayush Mission) को केंद्र की प्रायोजित योजना के रूप में 2021 से 31 मार्च 2026 तक जारी रखने की मंजूरी दी है। इसके लिए 4607.30 करोड़ रुपए के वित्तीय व को मंजूरी दी गई है।

Read More: केंद्र सरकार के सभी राज्यों सख्त निर्देश, आगे ना हो इस नियम का इस्तेमाल…

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि आयुष शैक्षणिक संस्थानों के उन्नयन के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर संस्थागत क्षमता को मजबूत करेगा। साथ ही 50 बिस्तर वाले एकीकृत आयुष अस्पताल की स्थापना, आयुष सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और 12500 स्वास्थ्य एवं वैलनेस सेंटर का संचालन करना इसमें शामिल किया गया है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि इसके पीछे मकसद आयुष सिद्धांत एवं प्रथाओं के आधार पर एक समग्र वैलनेस मॉडल (wellness model) की सेवाएं प्रदान करना है ताकि रोग के बोझ को कम किया जा सके और जेब पर पड़ने वाले खर्चों को कम कर स्व-देखभाल के लिए जनता को सशक्त बनाया जा सके।