बढ़ रहा कोरोना और Zika वायरस का खतरा, यहां दो दिन सम्पूर्ण Lockdown की घोषणा

जिसके लिए आम आदमी को जागरूक रहने की आवश्यकता है।

Lockdown

केरल, डेस्क रिपोर्ट। देश में कोरोना संक्रमण (corona infection) की रफ्तार भरी भले धीमी हो लेकिन देश के कई राज्य ऐसे हैं। जहां कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दक्षिण राज्यों की बात करें तो केरल (kerela) में लगातार कोरोना के समय बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसके साथ ही साथ जीका वायरस (zika virus) कभी ऐसे दक्षिण राज्यों में देखा जा रहा है।

हालांकि केंद्र सहित राज्य सरकारों ने अपने-अपने स्तर से पाबंदियों में छूटे दी है लेकिन रोजाना आने वाले आंकड़े डराने वाले हैं। जिसको देखते हुए अब केरल राज्य सरकार ने 2 दिन 17-18 जुलाई को संपूर्ण लॉकडाउन (lockdown) का ऐलान किया है। वहीं राज्य सरकार 15 जुलाई को Corona की नई गाइडलाइन (New Guideline) भी जारी कर सकती है। दरअसल केरल सरकार ने 17 और 18 जुलाई को राज्य में संपूर्ण लोगों की घोषणा की है। संपूर्ण lockdown के दौरान बैंक भी बंद रहेंगे। बता दे कि कोरोना संक्रमण के साथ-साथ जीका वायरस केस भी केरल में लगातार बढ़ रहे हैं।

Read More: MP Board: आज जारी होंगे 10वीं के परीक्षा परिणाम, छात्र निपटा लें ये जरूरी काम

बता दें कि केरल में इससे पहले 15 जीका वायरस के संक्रमित मामले सामने आए थे। वहीं बीते दिनों 3 नए संक्रमण के मामले सामने आए। जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। मामले में केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज का कहना है कि 22 महीने का एक बच्चा संक्रमित पाया गया है। जहां राज्य में अब तक जीका वायरस के कुल 18 मामले सामने आ चुके हैं।

इधर मध्य प्रदेश सरकार ने भी प्रदेशवासियों को कोरोना और जीका वायरस से सतर्क रहने की सलाह दी है। दक्षिण से सटे जिलों में निगरानी बढ़ा दी गई है। इसके अलावा कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य भी जारी है। बीते दिनों चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश भर को संक्रमण के रफ्तार में कमी बनाए रखने की अपील की थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने पर्यटकों से सावधानी बरतने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ रहे लोगों की संख्या और भीड़ वायरस को एक बार फिर से न्योता दे सकते हैं। जिसके लिए आम आदमी को जागरूक रहने की आवश्यकता है।