IMD Alert : 1 मई तक 13 राज्यों में जारी रहेगा बारिश का दौर, उत्तर-मध्य के 7 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

26 अप्रैल से 3 मई तक दक्षिण केरल में भारी बारिश की संभावना है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट देशभर के मौसम (Today weather update) एक बार फिर से बदलाव की स्थिति बनेगी। 27 April से पश्चिम विक्षोभ (western disturbance) में एक्टिव होने से कई राज्य में बारिश का अलर्ट (rain alert) जारी किया जायेगा। IMD Alert ने 13 राज्यों में बूंदाबांदी गरज चमक के साथ ओलावृष्टि (hailstorm) की भी संभावना जताई गई है। वही मध्य और उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी रहेगा। दिल्ली में तापमान 40 से 41 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुल जिले में हीटवेव Alert जारी किया गया है जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है।

सोमवार की शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई। जिससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली की स्थिति में कोई सुधार की उम्मीद नहीं है. यहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि 28 अप्रैल से 5 मई तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान में बादल नहीं रहेंगे। जिससे तेज धूप निकलेगी। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में मौसम गर्म रहेगा। IMD ने भी दिन में लू चलने की चेतावनी दी है और लोगों से सतर्क रहने को कहा है। 28 अप्रैल तक राष्ट्रीय राजधानी में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

Read More : Tech World की बड़ी डील : Elon Musk ने खरीदा Twitter, 44 बिलियन डॉलर में सौदा तय

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 28 अप्रैल से 3 मई तक पूरे पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगे कहा कि गुजरात में अगले पांच दिनों के लिए एक हीटवेव मौजूद रहेगी, जिसमें 3 मई को मध्य और पूर्वी भारत में और 26 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव शुरू होने की उम्मीद है।

पश्चिमी विक्षोभ

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट वर्षा, गरज और बिजली गिरने की अत्यधिक संभावना है। आईएमडी की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार एक नए कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जो 28 अप्रैल से भारतीय क्षेत्र में आने का अनुमान है, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की-हल्की वर्षा अत्यधिक संभव है। 26 से 28 अप्रैल को पंजाब के मैदानी इलाकों और हरियाणा में धूल भरी आंधी और आंधी चलेगी।

हालांकि पूर्वी और दक्षिणी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा पर्वतीय राज्यों में भी दो सिस्टम एक्टिव होने के कारण मौसम में बदलाव की स्थिति दिखेगी। राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा राजधानी लखनऊ में भी अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रह सकते हैं। इधर राजधानी पटना में Heatwave का अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई क्षेत्रों और जिलों में लोगों को लू से सतर्क रहने को कहा गया है। गर्म हवा चलेगी। मौसम साफ रहेगा तेज धूप खिली रहेगी।

Read More : हजारों कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए नई अपडेट, जल्द मिल सकता है छठे वेतनमान का लाभ

उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र के लिए वर्षा की भविष्यवाणी

आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में 26 अप्रैल से 2 मई तक और असम और मेघालय में 27, 28 अप्रैल और 3 मई को महत्वपूर्ण बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 2 मई से कई दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में भी व्यापक बारिश की संभावना है। IMD ने अगले 5 मई के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले 3 मई तक दिनों में असम और मेघालय के साथ-साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) अगले 2 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में बूंदाबादी की संभावना है। अगले 30 अप्रैल में, छत्तीसगढ़ में छिटपुट बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे तक) होंगी।

दक्षिणी क्षेत्र के लिए वर्षा की भविष्यवाणी

26 अप्रैल से 3 मई तक दक्षिण केरल में भारी बारिश की संभावना है। इस बीच 5 मई के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के साथ-साथ 27 और 28 अप्रैल को आंध्र प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट वर्षा, बिजली, और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक) की उम्मीद है।

Read More :इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, Retirement Age में में 5 साल की वृद्धि, मिलेगा लाभ

हीटवेव पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक पूरे गुजरात में अलग-अलग इलाकों में, 26 अप्रैल से बिहार में और 28 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हीटवेव बनी रहेगी। 30 अप्रैल तक राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू की स्थिति बनी रहेगी। 29 अप्रैल को पंजाब और दक्षिण हरियाणा में अत्यधिक तापमान का अनुभव होगा