सुप्रीम कोर्ट का कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण फैसला, 2008 से प्रभावी होगी योजना, ग्रेड पे-पदोन्नति में इस तरह मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
cpcc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने एक बार फिर से कर्मचारियों (Employees) के लिए महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। इसके तहत कर्मचारियों को एमएसीपी योजना (MACP Scheme) का लाभ 2008 से प्रभावी होगा। साथ ही एमएसीपी योजना के तहत अगले ग्रेड पे (grade pay) के बराबर आर्थिक अपग्रेडेशन का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों के पेंशन पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। साथ ही 2008 से पहले सेवा में अर्धसैनिक बल के कर्मचारियों के वेतन पर भी इसका असर दिखेगा।

यानी अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक कर्मचारियों को अगले प्रधानमंत्री पद के बराबर आर्थिक अपग्रेडेशन का लाभ नहीं मिलेगा। उन्हें सेंट्रल सिविल सर्विस रिवाइज्ड पे रूल्स 2008 के मुताबिक अगले ग्रेड पर के बराबर आर्थिक अपग्रेडेशन का लाभ उपलब्ध होगा। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र सरकार की अपील पर आंशिक रूप से स्वीकार करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के एक अंश को रद्द कर दिया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi