मप्र उपचुनाव को लेकर कमलनाथ का मास्टर प्लान, इस आधार पर तय होंगे प्रत्याशी

कमलनाथ उपचुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी उपचुनावों (Upcoming By-Election)  को लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस (MP Congress) ने तैयारी शुरू कर दी है। प्रभारी और जिला अध्यक्षों की नियुक्ति  के बाद बैठकों का दौर शुरु हो गया है।इसी कड़ी में आज पूर्व मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश में आगामी समय में होने वाले एक लोकसभा और 3 विधानसभा के उपचुनावो की तैयारियों व रणनीति को लेकर कहा कि  हमारे देश में संविधान में कई प्रकार के चुनाव होते हैं जैसे- लोकसभा, विधानसभा, नगरीय निकाय, पंचायत । वही उपचुनावो का भी अपना एक अलग ही मायना होता है।इससे ना सरकार बनती है, ना बिगड़ती है लेकिन परिणाम देश-प्रदेश में एक संदेश के रूप में होते हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

कमलनाथ (Kamal Nath) ने कहा कि दो साल बाद प्रदेश में विधानसभा के चुनाव हैं। यह चारों उपचुनाव उन चुनावो के लिए एक संदेश के रूप में होंगे।आज हमने यह महत्वपूर्ण बैठक चारों उपचुनावो की तैयारियों व रणनीति को लेकर बुलाई है।हम इन क्षेत्रों के सभी प्रमुख कांग्रेसनेताओं, कार्यकर्ताओं से राय मशवरा कर इन चुनावों की रणनीति को और यहां के प्रत्याशियो के नाम को अंतिम रूप देंगे। जो भी जीतने वाला योग्य उम्मीदवार होगा, उसे हम अपना प्रत्याशी बनाएंगे।जो भी प्रत्याशी पार्टी की तरफ़ से तय होगा ।सभी कांग्रेस जन पूरी ताकत व एकजुटता से उसे जिताने के लिए मैदान में जुड़ जाये।जिस प्रकार दमोह में हमने उपचुनाव भारी मतो से जीता, वैसे ही हमें यह सभी उपचुनाव (MP BY-election) भी भारी मतों से जीतना है।

कमलनाथ ने कहा कि दमोह का उपचुनाव हमारे संगठन ने मंडल-बूथ-सेक्टर के कार्यकर्ताओं ने लड़ा।उस चुनाव की जीत मंडल-सेक्टर के कार्यकर्ताओं की जीत रही संगठन की जीत रही। मैं शुरू से ही कहता हूं कि हमारा मुकाबला भाजपा से नहीं बल्कि उसके संगठन से है।आज की राजनीति परिवर्तनशील व स्थानीय हो चली है।अब बड़ी-बड़ी आम सभाओं और रैलियों का समय गया । अब तो बूथ पर व जनता से सीधे जुड़ाव का समय है। जिसका जनता से सीधा जुड़ाव होगा, उसकी जीत सुनिश्चित है।हमें क्षमतावान लोगों की पहचान करना होगी। इन क्षेत्रों में मंडल-सेक्टर की इकाइयों में सभी योग्य, निष्ठावान लोगों का चयन हो ।इस बात का आप सब लोग विशेष रुप से ध्यान रखें।हमें तेरा-मेरा नहीं देखते हुए सभी को साथ लेकर चलना है।

यह भी पढ़े.. Electricity: बिजली उपभोक्ताओं के लिए काम की खबर, ऐसा करके उठा सकते है लाभ

कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में हमारी 15 माह की सरकार ने अपनी नीति व नीयत का परिचय दिया।इन 15 माह में मैंने किसी भी कांग्रेस(Congress) का सर कभी भी शर्म से झुकने नहीं दिया।हमारी 15 माह की सरकार के कामों की कोई आलोचना भी नहीं कर सकता है। हमने इन 15 माह में प्रदेश की पहचान को बदलने का काम किया।आज जनता महंगाई, बेरोजगारी, बढ़ते अपराधों से परेशान है।आज महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ रही है। किसान परेशान हैं ,संवैधानिक संस्थाओं की स्वतंत्रता खत्म करने का काम किया जा रहा है।यही कांग्रेस की भी संस्कृति है।आज हमारे सामने कई चुनौतियाँ है।इन उपचुनावो के परिणाम युवाओं का किसानों का प्रदेश के लोगों के आत्मसम्मान का भविष्य तय करेंगे।

मतभेद भुलाकर, एकजुटता से लड़े-मुकुल वासनिक

मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik, in-charge of Madhya Pradesh Congress) ने कहा कि आप सब लोग मैदान में है, आपको पता है कि लड़ाई कैसे लड़ना है।हम सबको आपसी मतभेद भुलाकर, एकजुट तरीके से इस लड़ाई को लड़ना है।सभी अपनी राय रखें, हम सभी की राय को महत्व देंगे लेकिन जो भी प्रत्याशी तय हो, सभी मिलकर, पूरी ईमानदारी से उसके लिए जुड़ जाएं।आज अनुशासन हमारे लिए महत्वपूर्ण है, हमें अनुशासन का ध्यान विशेष रूप से रखना होगा।जिस प्रकार हमने एकजुटता से लड़कर दमोह उपचुनाव (Damoh By-election) में सीट जीती है, वैसे ही हमें यह चारों सीटें भी हर हाल में जितना है।

इन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी कांग्रेस

मुकुल वासनिक ने कहा कि आज देश में मोदी सरकार (Modi Government)-प्रदेश में शिवराज सरकार (Shivraj Government) किस प्रकार से लोगों का दमन कर रही है। उनकी विफलताओं को हमें जनता के बीच में लेकर जाना होगा।किस प्रकार तीन काले कानूनों से किसानों को बर्बाद करने का काम किया जा रहा है। पेगासस जासूसी के माध्यम से लोगों की निजता हनन करने का काम किया जा रहा है।हम सरकार से इस पर चर्चा व जांच की मांग कर रहे लेकिन सरकार इससे पीछे भाग रही है।आज महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था, किसानों का शोषण जैसे प्रमुख मुद्दे हैं। हमें इन मुद्दों को लेकर जनता के बीच में जाना होगा।

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट और पृथ्वीपुर (Prathvipur Vidhansabha), जोबट (Jobat Vidhansabha) और रैगांव विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। खंडवा सीट नंदकुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई है।वही निवाड़ी पृथ्वीपुर से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह (Brajendra Pratap Singh), जोबट से कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया (Kalawati Bhuriya) और रैगांव से भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी का निधन हो गया था। अब जल्द ही इन सीटों के लिए चुनावों की घोषणा की जा सकती है।

यह भी पढ़े.. Electricity Bill: MP के 29 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को लाभ, 1रु. यूनिट की दर से बिजली